comScore

Fake News: केजरीवाल के कोरोना से संक्रमित होने की खबरें सोशल मीडिया पर वायरल, जानें क्या है सच

Fake News: केजरीवाल के कोरोना से संक्रमित होने की खबरें सोशल मीडिया पर वायरल, जानें क्या है सच

डिजिटल डेस्क। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बीते कुछ दिनों से बुखार और गले में खराश की शिकायत है। यह कोरोना के लक्ष्ण हैं, जिसके कारण केजरीवाल ने तबियत बिगड़ने के बाद से ही खुद को अपने घर पर सेल्फ आइसोलेट कर लिया है। वह कोई बैठक भी नहीं कर रहे हैं। वहीं इस बीच सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी खबरें वायरल हो रहीं है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल कोरोना संक्रमित हो गए हैं। 

किसने किया शेयर?
सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स लिख रहे हैं कि, अरविंद केजरीवाल कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। 

क्या है सच?
भास्कर हिंदी टीम ने पड़ताल में पाया कि, दिल्ली के सीएम ऑफिस द्वारा अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य से जुड़ी कोई जानकारी अपडेट नहीं की गई है। वहीं अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य को लेकर मनीष सिसोदिया ने 8 जून को शाम 4:12 बजे ट्वीट किया था। इसमें उन्होंने लिखा था, कल दिल्ली आपदा प्रबंधन अथोरिटी की बैठक अपने निर्धारित शेडयूल के अनुसार होगी। मुख्यमंत्री की तबियत ठीक न होने के कारण उन्होंने मुझे इस बैठक के लिए अधिकृत किया है। कल की बैठक में चर्चा होनी है कि, क्या दिल्ली में कोरोना community spread की स्थिति में पहुंच गया है। 

मनीष सिसोदिया के ट्वीट से यह पुष्टि तो होती है कि, अरविंद केजरीवाल की तबियत खराब है। लेकिन, यहां उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने से जुड़ी किसी बात का जिक्र नहीं है। इसके बाद हमने केजरीवाल के स्वास्थ्य से जुड़ी खबरों के अपडेट्स में भास्कर हिंदी कि एक खबर में पाया कि, अरविंद केजरीवाल ने अपना कोरोना टेस्ट करवाया है। टेस्ट की रिपोर्ट मंगलवार देर शाम या फिर बुधवार सुबह तक आने की उम्मीद है। भास्कर हिंदी के अलावा अन्य कई न्यूज वेबसाइट ने खबरें पब्लिश की हैं। जिसके अनुसार, केजरीवाल ने अपना कोरोना टेस्ट करवाया, जिसकी रिपोर्ट आना बाकी है। 

निष्कर्ष : 
खबरों से यह पुष्टि होती है कि, अरविंद केजरीवाल ने बुखार और गले में खराश के चलते कोरोना टेस्ट करवाया है। लेकिन टेस्ट की रिपोर्ट अब तक नहीं आई है। ऐसे में अरविंद केजरीवाल को कोरोना होने की सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबरें अफवाह हैं। 

कमेंट करें
j3WhJ