फैक्ट चैक: क्या नुपुर शर्मा ने अरब देशों को जवाब देने के लिए ‘हाउ इज द जोश?’ का नारा लगाते हुए वीडियो शेयर किया है? जाने सच

June 17th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। बीजेपी की राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा पैगंबर मोहम्मद पर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर बीते कुछ दिनों से लगातार विवादों में हैं। उनकी इस टिप्पणी पर लगभग सभी अरब देशों ने सख्त एतराज जताया है। इस दौरान नूपुर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसको इस दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है कि यह उनकी तरफ से अरब देशों को उनके विरोध का जवाब है।

 वायरल वीडियो में नूपुर शर्मा कुछ अन्य लोगों के साथ चिल्लाते हुए दिख रही हैं। वो वीडियो में ‘हाउ इज द जोश?’ का नारा लगाती नजर आ रही हैं। सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि नूपूर किसी से डरने वाली नहीं हैं और यह नारा उनका मुस्लिम देशों को जवाब है। 

पड़ताल – वायरल वीडियो के बारे में जानकारी एकत्रित करने के लिए हमने इसके कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च किया। जिसमें हमें यह वीडियो नूपुर शर्मा के ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट पर मिला। यह वीडियो नूपुर ने यह वीडियो 3 साल पहले यानि 26 जनवरी 2019 को शेयर किया था। मतलब यह अभी का वीडियो नहीं है।

 

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि नूपुर शर्मा के अरब देशों को दिए जवाब के दावे के साथ शेयर किया जा रहा वीडियो पुराना है। इसका हालिया मामले से कोई लेना देना नहीं है।