क्या राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कही है पानी से बिजली निकल जाने वाली बात? जानें वायरल वीडियो का सच

Has Rajasthan CM Ashok Gehlot said that electricity can be extracted from water? Know the truth of viral video
क्या राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कही है पानी से बिजली निकल जाने वाली बात? जानें वायरल वीडियो का सच
फैक्ट चैक क्या राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कही है पानी से बिजली निकल जाने वाली बात? जानें वायरल वीडियो का सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में गहलोत कहते हुए दिख रहे हैं कि, "पानी में से बिजली निकल जाएगी और पानी खेतों में जाएगा आपके खेतों में जाएगा, तो पानी में से बिजली निकल जाएगी तो ताकत ही निकल जाएगी. फिर खेतों में  पानी काम क्या आएगा।" 

सोशल मीडिया उनके इस बयान को शेयर कर कुछ लोग उन पर तंज कस रहे हैं। एक इंस्टाग्राम यूजर ने वायरल वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "मान गए CM साहब" 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Bjym Bikaner (@bjymbikaner)

पड़ताल - वायरल हो रहे वीडियो के बारे में सच्चाई जानने के लिए हमने इसका फैक्ट चेक किया। इसके सबसे पहले हमने कीवर्ड की सहायता से इस वीडियो को सर्च किया। सर्च में हमें सीएम गहलोत के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो मिला। वीडियो को 5 जून 2018 अपलोड किया गया था। इस वीडियो में हमें वायरल वीडियो का वह हिस्सा भी मिला जिसे लेकर गहलोत पर निशाना साधा जा रहा है। 

उनके ट्विटर अकाउंट पर डले इस वीडियो में अशोक गहलोत प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कहते हैं,  "मुझे याद है, बचपन में जब जनसंघ था और भाखड़ा बांध बनाया गया था, तो ये जनसंघ वाले प्रचार करते थे कि पंडित नेहरू पागल हो गए हैं, बांध बना रहे हैं और करेंगे। लेकिन जब पानी से बिजली हटा दी जाएगी और पानी आपकी कृषि भूमि में चला जाएगा, तो ऐसा पानी अपनी शक्ति खो देगा और आपकी खेती के लिए बेकार हो जाएगा।" 

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो रियल वीडियो से लिया गया उसका एक छोटा सा हिस्सा है। जिसको शेयर कर भ्रम फैलाया जा रहा है। सही वीडियो में गहलोत भाखड़ा डैम बनने के दौरान जनसंघ द्वारा उस समय के पीएम जवाहरलाल नेहरू के विरूद्ध चलाए जा रहे भ्रामक प्रचार की बात कर रहे थे। 

Created On :   13 Dec 2022 8:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story