फैक्ट चेक: क्या सरकार ने कोरोना के चलते लॉकडाउन लगाने और स्कूल-कॉलेज बंद रखने का निर्देश दिया है? जानें सच

January 7th, 2023

डिजिटल डेस्क, भोपाल। चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना से हाहाकार मची हुई है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देख सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई है। सरकार ने कोरोना के मामलों को देश में बढ़ने से रोकने के लिए बाहर से आ रहे यात्रियों की सख्ती से जांच करने के निर्देश जारी किए हैं। इसके साथ ही देश के नागरिकों से मास्क लगाने की अपील की है। इस बीच सोशल मीडिया पर कोरोना को लेकर एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि कोरोना के कारण देश में लॉकडाउन लगेगा और स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे। 

पीआईबी ने किया फैक्ट चेक

वायरल वीडियो की सच्चाई लोगों को बताने के लिए भारत सरकार की एजेंसी प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो यानी पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है। अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर पीआईबी ने बताया कि सोशल मीडिया पर कई खबरों को शेयर कर कोरोना की वजह से लॉकडाउन और स्कूल-कॉलेज बंद रहने का दावा किया जा रहा है। इसके लिए कई न्यूज चैनलों के थंबनेल का उपयोग किया जा रहा है। यह पूरी तरह फर्जी है। सरकार ने ऐसी कोई भी घोषणा नहीं की है। इसके साथ पीआईबी ने लोगों से कोविड से जुड़ी कोई भी जानकारी आने से पहले इसका फैक्ट चेक करने की अपील की है। 

ऐसे मैसेजों का कराए फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं। 

खबरें और भी हैं...