फैक्ट चेक: वायरल हो रहे वीडियो में आचार्य धीरेंद्र शास्त्री नहीं बल्कि पाकिस्तान का पहलवान है, जानें वायरल वीडियो का सच

January 25th, 2023

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मेनस्ट्रीम मीडिया से अचानक सुर्खियों में आए बागेश्वरधाम वाले पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री को लेकर देशभर में खूब चर्चा हो रही है। एक तरफ विरोधी उन्हें ढोंगी बोल रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर उनके समर्थक धीरेन्द्र शास्त्री के चमत्कारों पर भरोसा कर रहे हैं। इन सबो के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि ग्रामिण इलाके में दंगल चल रहा है। अब कई लोग इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे है कि कुश्ती भाग लेने वाले पहलवान आचार्य धीरेंद्र शास्त्री हैं। करीब 17 सेकेंड के इस वीडियों में एक सख्स भगवा धोती पहने पहलवान सफेद धोती पहने पहलवान को उठा-उठा कर पटक रहा है। 

इस वीडियो को शेयर करते हुए एक ट्विटर यूजर ने लिखा, “ॐ बागेश्वराय नमः। बागेश्वर धाम के महाराज श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी कुश्ती के दंगल में।” 

Capture

बता दें कि यह वीडियो ऐसे ही दावों के साथ फैसुबक पर भी वायरल हो रहा है। 

जब हमारी टीम ने इस वीडियो को इंटरनेट पर खंगालना शुरू किया तब वायरल हो रहे वीडियो की सच्चाई सामने आई। वायरल हो रहे वीडियों में जिन्हें धीरेंद्र शास्त्री के रूप में बोलकर वायरल किया जा रहा है। दरअसल वह धीरेंद्र शास्त्री नहीं बल्कि पाकिस्तान के सिंध सूबे के पहलवान गुलाम हुसैन पठान हैं। 

पड़ताल

हमारी टीम को यह वीडियो यूट्युब चैनल 'सचल टीवी' पर मिला। यह वीडियो 2 मिनट 19 सेकेंड का है। यह वहीं वीडियो है जिसे सोशल मीडिया पर 17 संकेड के किल्प के रूप में वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि मैदान में एक केसरिया धोती पहने एक पहलवान खूद से बहुत ज्यादा तगड़े पहलवान को कड़ी टक्कर दे रहा है और अंत में केसरिया रंग के धोती पहने पहलवान की जीत हो जाती है।

इस वायरल वीडियो का छोटा सा हिस्सा छह नवंबर 2020 को अपलोड किया गया था। इसके साथ दी गई जानकारी के मुताबिक इस कुश्ती को जीतने वाले पहलवान का नाम गुलाम हुसैन पठान हैं। इस यूट्यूब चैनल पर कु्श्ती के और भी कई वीडियों मौजूद है। जिसमें गुलाम हुसैन पठान की कुश्ती के वीडियों मौजूद है।

जब हमारी टीम ने और ज्यादा इंटरनेट पर और ज्यादा छानबीन की तो हमें गुलाम हुसैन का यूट्यूब चैनल भी मिल गया। इस चैनल पर उनके बहुत सारे वीडियो मौजूद हैं। इन सभी सबूतों से यह साफ हो जाता है कि वायरल हो रहे वीडियो में आचार्य धीरेंद्र शास्त्री नहीं बल्कि पाकिस्तान के पहलवान गुलाम हुसैन पठान है।