फैक्ट चैक: क्या अग्निपथ योजना का रजिस्ट्रेशन व्हाट्सएप के जरिए हो रहा है? जाने वायरल मैसेज का सच

July 21st, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारतीय सेना में भर्ती के लिए सरकार ने हाल ही में अग्निपथ योजना को लॉन्च किया। हालांकि इस योजना की घोषणा के बाद से देश के कई हिस्सों में भारी हंगामा भी हुआ था। अभी भी इस योजना को लेकर आए दिन कोई न कोई जानकारी सामने आती रहती हैं। जिनमें कुछ गलत रहती हैं, कुछ सही।

इस योजना से जुड़ा एक मैसेज इन दिनों सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि अग्निपथ योजना का रजिस्ट्रेशन व्हाट्सएप के माध्यम से हो रहा है। 

पीआईबी ने किया वायरल मैसेज का फैक्ट चैक

भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने वायरल मैसेज का फैक्ट चैक किया है। पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट से इस मैसेज के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, एक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि, अग्निपथ योजना का रजिस्ट्रेशन व्हाट्सएप के जरिए हो रहा है। आपके बता दें कि यह दावा पूरी तरह फर्जी है। इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 

पीआईबी ने अपने ट्वीट में अग्निपथ योजना के तहत इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट शेयर की हैं और बताया है कि, इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको इन तीनों सेनाओं आधिकारिक वेबसाइट पर ही विजिट करना होगा। इनके अलावा आप किसी अन्य तरीके से रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते। 

यह रहीं तीनों वेबसाइटों की लिंक -

https://joinindianarmy.nic.in
https://indianairforce.nic.in
https://joinindiannavy.gov.in

गौरतलब है कि, अग्निपथ योजना में आप 15 अगस्त 2022 तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

इस तरह के मैसेजों पर न करें विश्वास

अगर आपको भी इस तरह के कोई मैसेज मिलें तो उन पर बिल्कुल भी विश्वास न करें। साथ ही इस तरह की कोई भी संदिग्ध जानकारी आपके पास आए तो उसे पीआईबी के व्हाटसएप नंबर 8799711259 या फिर ऑफिशियल वेबसाइट socialmedia@pib.gov.in पर साझा जरुर करें। इसके अलावा ऐसे किसी भी वायरल मैसेज की सच्चाई जानने के लिए उसे पीआईबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर एक बार क्रॉस वैरिफाइड जरुर करें।   

खबरें और भी हैं...