क्या केंद्र सरकार देश के सभी मोबाइल यूजर्स को 28 दिन वाला फ्री रिचार्ज दे रही है? पीआईबी ने बताई वायरल दावे की हकीकत

Is the central government giving 28 days free recharge to all the mobile users of the country? PIB told the reality of the viral claim
क्या केंद्र सरकार देश के सभी मोबाइल यूजर्स को 28 दिन वाला फ्री रिचार्ज दे रही है? पीआईबी ने बताई वायरल दावे की हकीकत
फैक्ट चैक क्या केंद्र सरकार देश के सभी मोबाइल यूजर्स को 28 दिन वाला फ्री रिचार्ज दे रही है? पीआईबी ने बताई वायरल दावे की हकीकत

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश की सभी टेलीकॉम कंपनियां उपभोगताओं को लुभाने के लिए समय-समय पर कई तरह के ऑफर्स लाती रहती हैं। इनमें ऑफर्स में कई बार तो फ्री कॉलिंग और इंटरनेट की सुविधा भी दी जाती है। ऐसा ही एक मैसेज इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि देश के सभी मोबाइल यूजर्स को 28 दिन का फ्री रिचार्ज दिया जाएगा। हालांकि दावे में किसी कंपनी की तरफ से नहीं बल्कि केंद्र सरकार की ओर से मुफ्त रिचार्ज कराने की बात कही गई है। 

यह है वायरल दावा

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्मों पर इस दावे को एक स्क्रीनशॉट के माध्यम से शेयर किया जा रहा है। व्हाट्सएप पर वायरल हो रहे इस स्क्रीनशॉट में लिखा है,  "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना के तहत सभी भारतीय यूजर को 239 का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में देने का वादा किया है, तो अभी नीचे दिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करके अपने नंबर पर रिचार्ज करें। मैंने भी इससे अपना 28 दिन का फ्री रिचार्ज किया है, आप भी अभी नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके 28 दिन का फ्री रिचार्ज प्राप्त करें।"

पीआईबी ने किया फैक्ट चेक

वायरल दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है। अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर एजेंसी ने लिखा, एक व्हाट्सऐप मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा 'फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना'  के तहत सभी भारतीय यूजर्स को 28 दिन का रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है। यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। 

ऐसे मैसेजों का कराए फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।  

Created On :   20 March 2023 9:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story