क्या आधार कार्ड धारकों को प्रति माह 3 हजार रूपये देने जा रही है केंद्र सरकार? जानें सच

Is the central government going to give Rs 3,000 per month to Aadhaar card holders? know the truth
क्या आधार कार्ड धारकों को प्रति माह 3 हजार रूपये देने जा रही है केंद्र सरकार? जानें सच
फैक्ट चैक क्या आधार कार्ड धारकों को प्रति माह 3 हजार रूपये देने जा रही है केंद्र सरकार? जानें सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया आज के समय में सूचना प्राप्त करने का सबसे बड़ा स्रोत बन गया है। लेकिन कभी-कभी सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी फर्जी खबरें भी प्रसारित हो जाती हैं, जिन पर विश्वास करके लोग अपना बड़ा नुकसान करवा बैठते हैं। आजकल सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्मों खासकर यूट्यूब पर कई ऐसे वीडियो अपलोड किए जाते हैं जिनमें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियां होती हैं। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है। सरकारी अपडेट नाम के इस यूट्यूब चैनल पर आधार कार्ड को लेकर दावा किया गया है।

क्या है वायरल वीडियो में?

वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार देश के सभी आधार कार्ड होल्डर्स को हर महीने 3 हजार रूपये की आर्थिक मद्द देगी। अगर आपने ऐसे किसी वीडियो को देखा है या आपको भी ऐसी कोई जानकारी हाथ लगी है तो उस पर भरोसा करने से पहले यह इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। 

पीआईबी ने किया फैक्ट चैक

वायरल वीडियो के बारे में भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने फैक्ट चेक कर उसकी सच्चाई बताई है। पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर इसकी जानकारी शेयर की है। अपने ट्वीट में पीआईबी ने बताया कि वायरल वीडियो में सरकार की ओर से सभी आधार कार्ड धारकों को हर महीने 3 हजार रूपये दिए जाने की बात पूरी तरह फर्जी है। इसके साथ ही एजेंसी ने लोगों से अपील की है कि वो ऐसी भ्रामक वीडियो और संदेशों को शेयर न करें।  

इस तरह के मैसेज पर न करें भरोसा

अगर आपको भी इस तरह के कोई मैसेज मिलें तो उन पर बिल्कुल भी भरोसा न करें। साथ ही इस तरह की कोई भी संदिग्ध जानकारी आपके पास आए तो उसे पीआईबी के व्हाट्सऐप नंबर 8799711259 या फिर ऑफिशियल वेबसाइट socialmedia@pib.gov.in पर शेयर जरूर करें। इसके अलावा वायरल पोस्टों की सच्चाई जानने के लिए उसे एक बार पीआईबी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस या ऑफिशियल वेबसाइट पर एक बार जरूर क्रॉस चेक करें। 

Created On :   25 Dec 2022 9:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story