जानिए क्या है श्रम मंत्रालय की तरफ से युवाओं को नौकरी और बेरोजगारी भत्ता देने वाले दावे का सच?

Know what is the truth of the claim of giving job and unemployment allowance to the youth by the Ministry of Labor?
जानिए क्या है श्रम मंत्रालय की तरफ से युवाओं को नौकरी और बेरोजगारी भत्ता देने वाले दावे का सच?
फैक्ट चेक जानिए क्या है श्रम मंत्रालय की तरफ से युवाओं को नौकरी और बेरोजगारी भत्ता देने वाले दावे का सच?

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया बीते कई दिनों से एक दावा तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि भारत सरकार के श्रम मंत्रालय की तरफ से देश के युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है। दरअसल http://srbc.in.net  (एसआरबीसी डॉट इन डॉट नेट) नाम की एक वेबसाइट से दावा किया जा रहा है कि लेबर मिनिस्ट्री के तहत ऑनलाइन रिक्रूटमेंट और बेरोजगारी भत्ता देने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही इसमें कहा गया है कि वेबसाइट श्रम मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाली इस वेबसाइट में युवाओं से नौकरी और भत्ता देने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जा रहे हैं। इसके अलावा इसमें लॉग इन करने और खुद को वेबसाइट पर रजिस्टर करने का भी ऑप्शन दिया गया है। 

पीआईबी ने बताई सच्चाई

 वायरल दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी यानी प्रेस ब्यूरो ऑफ इन्फॉर्मेशन ने इसका फैक्ट चेक किया। एजेंसी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर बताया कि एसआरबीसी डॉट इन डॉट नेट नाम की एक वेबसाइट एक वेबसाइट http://srbc.in.net से संबद्ध होने का दावा करती है। श्रम मंत्रालय ऑनलाइन भर्ती कर रहा है और बेरोजगारी भत्ता प्रदान कर रहा है। यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। भारत सरकार का इस वेबसाइट से कोई लेना देना नहीं है। 

अगर इस वेबसाइट से जुड़ा कोई मैसेज या जानकारी आपके पास आए तो उस पर भरोसा न करें। सही जानकारी के लिए श्रम मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक करें। 

ऐसे मैसेजों का कराए फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं। 

Created On :   23 March 2023 9:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story