बागेश्वर धाम नहीं गए थे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वायरल वीडियो का सच आया बाहर

PM Modi did not go to Bageshwar Dham, truth of viral video came out
बागेश्वर धाम नहीं गए थे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वायरल वीडियो का सच आया बाहर
फैक्ट चेक बागेश्वर धाम नहीं गए थे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वायरल वीडियो का सच आया बाहर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मध्यप्रदेश के छतरपुर में स्थित बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री इन दिनों लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। अपने दरबार में आए भक्तो के मन की बात जानकर उनकी समस्याओं का समाधान करने का दावा करने वाले बागेश्वर धाम सभी के निशाने पर बने हुए हैं। "अखिल भारतीय अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति" के संस्थापक श्याम मानव ने तो धीरेंद्र शास्त्री पर अंधविश्वास को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए उन पर नागपुर में एफआईआर दर्ज करा दी थी। लेकिन पुलिश ने उन्हें इस मामले में क्लीनचिट दे दी है। इन सभी आरोपों के बावजूद देश के कई बड़े-बड़े नेता आशिर्वाद लेने उनके दरबार में पहुंचते हैं। इसी कड़ी में इन दिनों सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वो बागेश्वर धाम में आशिर्वाद लेने पहुंचे थे। 

क्या बागेश्वर धाम पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी? 

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी का वायरल हो रहा यह वीडियो करीब 19 मिनट 17 सेकण्ड लंबा है। वीडियो की शुरुआत में प्रधानमंत्री किसी मंदिर में स्थापित मूर्ति के सामने नतमस्तक होकर आशिर्वाद लेते दिखाई दे रहे हैं। जिसके बाद लगभग 0:17 सेकण्ड पर वॉयस-ओवर में कहा जा रहा है कि, "आए दिन बागेश्वर धाम में नेताओं का जमावड़ा लगा रहता है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री का नाम भी शामिल होता है, जो कुछ ही दिन पहले दर्शन करने छतरपुर के बागेश्वर धाम पहुंचे थे।" इसके बाद आगे सुनाई देता है कि, "सिर्फ देश के प्रधानमंत्री ही नहीं, बल्कि बॉलीवुड के कई दिग्गज कलाकार भी बागेश्वर धाम के दर्शन करने पहुंच ही जाते हैं।"

जिसके बाद वीडियो में बॉलीवुड के बीग बी अमिताभ बच्चन की एक झलक दिखाई देती है। इस वायरल वीडियो को एक फेसबुक यूजर ने शेयर करते हुए लिखा कि, "नरेंद्र मोदी पहुंचे बागेश्वर धाम।" हमने इस वायरल वीडियो की जांच में पाया कि वीडियो के जिस हिस्से में प्रधानमंत्री मोदी का क्लीप दिखाया जा रहा है। वह पिछले साल गुजरात के मोधेश्वरी माता के मंदिर में जाने का नजारा है। इसके अलावा हमने बागेश्वर धाम के पब्लिक रिलेशंस ऑफिसर कमल अवस्थी से जानकारी ली तो पता चला कि प्रधानमंत्री मोदी कभी भी बागेश्वर धाम में नहीं गए हैं। 

कैसे पता चली सच्चाई? 

प्रधानमंत्री के इस वायरल वीडियो का हमने सबसे पहले अच्छे से चेक किया। जिसके बाद हमें पता चला कि नीली बंडी जैकेट और भगवा चुनरी ओढ़कर मंदिर में माथा टेक रहे प्रधानमंत्री का यह वीडियो असल में पिछले साल अक्टूबर का है जब पीएम गुजरात के मेहसाणआ में स्थित मोधेश्वरी माता के मंदिर में दर्शन करने पहुंचे थे। इस वायरल वीडियो में उसी दौरान का एक क्लीप जोड़ा गया था। इसके अलावा अगर देश के प्रधानमंत्री मोदी बागेश्वर धाम या फिर किसी भी धार्मिक स्थल पर जाते तो मीडिया के पास इसकी जानकारी जरुर रहती। लेकिन किसी भी अखबार और वेबसाइड पर इसकी कोई भी जानकारी नहीं दी गई थी। इसके साथ ही बागेश्वर धाम के पब्लिक रिलेशंस ऑफिसर कमल अवस्थी ने भी इस वायरल वीडियो की पोल खोलते हुए कहा कि, "प्रधानमंत्री मोदी ने बागेश्वर धाम के दर्शन नहीं किए हैं। सोशल मीडिया पर इस बाबत शेयर किए जा रहे इस तरह के सभी वीडियो फर्जी हैं।" 
 

Created On :   28 Jan 2023 9:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story