comScore

Fake News: कोरोना से निपटने के लिए रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने सड़कों पर छोड़े 500 शेर?

Fake News: कोरोना से निपटने के लिए रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने सड़कों पर छोड़े 500 शेर?

डिजिटल डेस्क। कोरोनावायरस का कहर लगातार बढ़ते ही जा रहा है। इससे मरने वालों का आंकड़ा 16 हजार के पार पहुंच गया है। इधर कोविड-19 को लेकर सोशल मीडिया पर कई अफवाह फैलाई जा रही है। ऐसी एक फोटो काफी वायरल हो रही है। तस्वीर में शेर सड़क पर घूमते हुए नजर आ रहा हैं। दावा किया जा रहा है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने लोगों को घर के अंदर रखने के लिए 500 शेरों को सड़कों पर छोड़ दिया है।

किसने किया शेयर?
ट्विटर पर फोटो को Lord Sugar ने शेयर किया है। तस्वीर में दिए गए कैप्शन में लिखा है, ब्रेकिंग न्यूज रूस की सड़कों पर 500 से अधिक शेर छोड़े गए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि महामारी के प्रकोप में लोग घर के अंदर रहे। फोटो में लाइव लोगो और टाइमस्टैम्प भी है, जिसे देखकर लगता है कि यह किसी न्यूज चैनल का स्क्रीनग्रैब है

                           

क्या है सच?
भास्कर हिंदी टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। पड़ताल में हमें वायरल फोटो न्यूयॉर्क पोस्ट के एक खबर में मिली। यह न्यूज 15 अप्रैल 2016 को प्रकाशित हुई है। न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार यह घटना दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग की है। जहां कोलंबस नाम के शेर को एक स्थानीय फिल्म कंपनी ने शूटिंग के लिए एक पार्क से लिया था और एक सीन के लिए सड़क पर छोड़ा था।

                                                                                                              

निष्कर्ष: यह साफ है कि दक्षिण अफ्रीका की फोटो रूस की बताकर गलत दावे के साथ शेयर की जा रही है। 
 

कमेंट करें
cK8RT