जिनको लग चुकी हैं कोरोना वैक्सीन की डोज, क्या उन्हें सरकार देगी 5 हजार रुपये? जाने वायरल मैसेज का सच

Those who have got the dose of corona vaccine, will the government give them 5 thousand rupees?
जिनको लग चुकी हैं कोरोना वैक्सीन की डोज, क्या उन्हें सरकार देगी 5 हजार रुपये? जाने वायरल मैसेज का सच
फैक्ट चैक जिनको लग चुकी हैं कोरोना वैक्सीन की डोज, क्या उन्हें सरकार देगी 5 हजार रुपये? जाने वायरल मैसेज का सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कोरोना महामारी से बचाव के लिए अभी तक देश के करोड़ो लोगों ने वैक्सीन लगवा ली है। आए दिन कोरोना वैक्सीन से जुड़ी कई वीडियो और मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। ऐसा ही एक मैसेज इन दिनों सोशल मीडिया पर बड़ा तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि, जिन भी लोगों ने कोरोना की वैक्सीन लगवाई है उन्हें सरकार 5000 रुपये देगी। 

क्या है वायरल मैसेज में?

वारयल मैसेज में सबसे ऊपर बोल्ड अक्षरों में "एक आवश्यक सूचना" लिखा है। इसके बाद लिखा है जिन लोगों ने कोरोना की वैक्सीन लगवा ली है उन लोगों को सिर्फ एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा और इसके बाद आपको सरकार की तरफ से पूरे 5000 रुपये प्राप्त होंगे। इस वायरल मैसेज के बारे में भारत सरकार के प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो यानि पीआईबी ने फैक्ट चैक किया है। 

पीआईबी ने बताया वायरल मैसेज को फर्जी

 

 

पीआईबी ने इस वायरल को ट्वीट करके फर्जी बताया है। पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर जानकारी देते हुए लिखा, "एक वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि जिन लोगों ने कोविड वैक्सीन लगवा ली है उन्हें एक ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद प्रधानमंत्री जन कल्याण विभाग द्वारा ₹5,000 प्रदान किए जा रहे हैं"। पीआईबी के अनुसार, मैसेज में किया गया यह दावा पूरी तरह फर्जी है। साथ ही पीआईबी ने इस तरह के मैसेज फॉरवर्ड ने करने की बात कही है।

इस तरह के मैसेजों पर न करें विश्वास

अगर आपको भी इस तरह के कोई मैसेज मिलें तो उन पर बिल्कुल भी विश्वास न करें। साथ ही इस तरह की कोई भी संदिग्ध जानकारी आपके पास आए तो उसे पीआईबी के व्हाटसएप नंबर 8799711259 या फिर ऑफिशियल वेबसाइट socialmedia@pib.gov.in पर साझा जरुर करें। इसके अलावा ऐसे किसी भी वायरल मैसेज की सच्चाई जानने के लिए उसे पीआईबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर एक बार क्रॉस वैरिफाइड जरुर करें।   

Created On :   13 July 2022 3:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story