यूपी चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, वायरल पोस्ट का क्या है सच

UP election dates announced, what is the truth of the viral post
यूपी चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, वायरल पोस्ट का क्या है सच
फर्जी खबर यूपी चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, वायरल पोस्ट का क्या है सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश चुनाव के ऐलान को लेकर एक तस्वीर जमकर वायरल हो रही है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि यूपी में होने वाले चुनाव की तारीख घोषित हो चुकी है। वायरल पोस्ट का दावा है कि उत्तर प्रदेश में, सात चरणों में चुनाव 4 फरवरी, 8 फरवरी, 11 फरवरी, 19 फरवरी, 23 फरवरी व 28 फरवरी को होंगे। पहला चरण-4 फरवरी। ये पोस्ट फेसबुक और ट्विटर पर ट्रेंड हो रही है। 

क्या है वायरल तस्वीर का सच 
बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा 2022 में होने वाले यूपी चुनावों के लिए तारीखों का ऐलान अभी नहीं किया गया है। वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स सर्च करने पर हमने पाया कि वायरल पोस्ट में जो तारीखें दी गई है वह तो चुनाव आयोग ने 2012 के विधानसभा चुनावों के लिए घोषित की थी। त्यौहार आ जाने पर पहले चरण की तारीख में बदलाव किया गया था। उसके बाद 4 फरवरी 2012 को होने वाले चुनाव 3 मार्च 2012 को हुए थे। यदि चुनाव आयोग की तरफ से उत्तर प्रदेश के चुनाव की तारीखें घोषित होती तो सबसे पहले मीडिया के सामने खबर आती। जांच में पाया गया कि वायरल पोस्ट पंकज नाम के व्यक्ति ने अपने ट्विटर अकाउंट पर 19 दिसंबर को शेयर किया था। जो कि हमारे जांच के अनुसार झूठा साबित हुआ।

एक और मीडिया की जांच के अनुसार इसी प्रकार कि झूठी पोस्ट अनिल नाम के व्यक्ति ने 13 दिसंबर 2016 को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की थी। यह पोस्ट यूपी चुनाव 2017 के पहले शेयर की गई थी। जांच में पाया गया कि वायरल पोस्ट में उत्तर प्रदेश चुनाव की तारीखों का किया गया ऐलान का दावा गलत साबित हुआ।
 यह बता दें कि हाल ही में इलाहबाद हाई कोर्ट ने प्रधानमंत्री और चुनाव आयोग को ओमीक्रॉन वेरिएंट के खतरे को ध्यान में रखते हुए सुझाव दिया है कि यूपी चुनाव टाल दिए जाएं। इस पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा है कि वो आने वाले दिनों में यूपी स्थिति की समीक्षा करेंगे। इससे यह साबित होता है कि 2012 की तरीखों को यूपी चुनाव 2022 का बताकर शेयर किया जा रहा है।
 

Created On :   28 Dec 2021 10:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story