comScore

Fake News: श्रीलंका का वीडियो, असम का बताकर हुआ वायरल

Fake News: श्रीलंका का वीडियो, असम का बताकर हुआ वायरल

डिजिटल डेस्क। सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में पुलिसकर्मी लोगों को बंधक बनाकर डंडे से पीटते हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि यह जगह असम का हिरासत केंद्र है, जहां मुस्लिमों को पीटा जा रहा है। फेसबुक पर वीडियो को Rayanna Banu Mersiha ने शेयर किया है। वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें।

                                                 

वीडियो को ट्विटर पर शेयर किया जा रहा है।


क्या है सच?

भास्कर हिंदी टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि किया जा रहा दावा गलत है। वायरल हो रहा वीडियो असम का नहीं बल्कि श्रीलंका का है। पड़ताल में हमें AsiaTimes की एक खबर मिली। जिसमें वायरल हो रहा वीडियो है। प्रकाशित खबर के अनुसार कैदियों ने जेल में पुलिस एसटीएफ द्वारा तलाशी के खिलाफ प्रदर्शन किया था। जिसके विरोध में जेल अधिकारियों ने उन्हें पीटा था। 

                                                           

इस खबर को Sunday Observer ने भी प्रकाशित किया है।

                                                     

यह साफ है कि वायरल वीडियो असम का नहीं बल्कि श्रीलंका के जेल का है।

कमेंट करें
tQTKO
NEXT STORY

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरु हो चुका हैं। 23 जुलाई से शुरु होने जा रहे एथलेटिक्स त्यौहार में भारतीय दल इस बार 120 खिलाड़ियों के साथ 18 खेलों में दावेदारी पेश करेगा। बता दें 81 खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा। 120 सदस्यों के इस दल में मात्र दो ही खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता हैं। पी.वी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर तो वहीं मैराकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारत पहली बार फेंनसिग में चुनौता पेश करेगा। चेन्नई की भवानी देवी पदक की दावेदारी पेश करेंगी। भारत 20 साल के बाद घुड़सवारी में वापसी कर रहा है, बेंगलुरु के फवाद मिर्जा तीसरे ऐसे घुड़सवार हैं जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

olympic

युवा कंधो पर दारोमदार

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं। 120 खिलाड़ियों में से 103 खिलाड़ी 30 से भी कम आयु के हैं। मात्र 17 खिलाड़ी ही 30 से ज्यादा उम्र के होंगे। 

भारतीय दल में 18-25 के बीच 55, 26-30 के बीच 48, 31-35 के बीच 10 तो वहीं 35+ उम्र के 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे युवा 18 साल के दिव्यांश सिंह पंवार हैं, जो शूटिंग में चुनौता पेश करेंगे, तो वहीं सबसे उम्रदराज 45 साल के मेराज अहमद खान होंगे जो शूटिंग में ही पदक के लिए भी दावेदार हैं।