फैक्ट चैक: क्या रायगढ़ में स्थित जिंदल सीमेंट प्लांट में लगी थी भीषण आग, जिसमें कई लोग घायल और मारे गए थे? जानें वायरल वीडियो का सच

June 13th, 2022

हाईलाइट

  • वीडियो रायगढ़ का नहीं बल्कि गुजरात की एक केमिकल फैक्ट्री का है

डिजिटल डेस्क, भोपाल। बीते दिनों एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ, जिसमें ये बताया गया कि रायगढ़ के जिंदल सीमेंट प्लांट यार्ड में ब्लास्ट हो गया। वीडियो के जरिए यह अफवाह भी फैलाई गई कि इस ब्लास्ट में कई लोग घायल हुए व कई लोगों की मौत हो गई। 

सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ कई पोस्ट शेयर किये गए

पड़ताल – हमने इस वायरल वीडियो के बारे में पड़ताल की। पड़ताल में हमने पाया कि यह वीडियो रायगढ़ का नहीं बल्कि गुजरात की एक केमिकल फैक्ट्री का है। यह घटना 2 जून को घटी थी। इस वीडियो को गलत दावे के साथ जिंदल प्लांट का बताकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस पर वायरल किया जा रहा है। यह वीडियो हमें न्यूज एजेंसी एएनआई के ट्वीटर हैंडल से प्राप्त हुआ, जिसके अनुसार ब्लास्ट बड़ोदरा की दीपक नाईट्रेट कंपनी में हुआ था।

जिंदल प्लांट में हादसा हुआ था यह बिल्कुल सच है, लेकिन इस हादसे में किसी के मरने या घायल होने की खबर सच नहीं है। सोशल मीडिया पर जिंदल प्लांट हादसे को लेकर जो वीडियो वायरल हैं वो फर्जी हैं। 

बता दें कि, जिंदल सीमेंट प्लांट कोसमपाली के ऐशचार डंपयार्ड पर गर्मी की वजह से आग लगी थी। इस आग पर काबू पाने के लिए 5 दमकल वाहन लगे थे। काफी मशक्कत लगभग 1:30 घंटे में आग पर काबू पा लिया गया था। इसकी पुष्टि जिंदल प्रबंधन ने भी की है। इस घटना का वीडियो स्थानीय लोगों द्वारा बनाया गया था।

गलत दावा

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि, आग की घटना का वायरल वीडियो गुजरात के बड़ोदरा का है जो कि लगभग 10 दिन पुराना है। जिसे रायगढ़ के जिंदल स्टील प्लांट की घटना के साथ जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया गया है।   

 

खबरें और भी हैं...