ठेला हटाने गए हेड कांस्टेबल का मुंह पकड़ने वाले की झुठी पहचान वायरल, ये है खबर की सच्चाई

who went to remove the handcart, is a Muslim, the old picture is going viral
ठेला हटाने गए हेड कांस्टेबल का मुंह पकड़ने वाले की झुठी पहचान वायरल, ये है खबर की सच्चाई
फर्जी खबर ठेला हटाने गए हेड कांस्टेबल का मुंह पकड़ने वाले की झुठी पहचान वायरल, ये है खबर की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल।  सोशल मीडिया पर लोगों के साथ बदसलूकी की कोई तस्वीर और वीडियो सामने आते रहते है।आज कल ऐसाी एक तस्वीर शेयर कि जा रही है। जिसमें कि पुलिसकर्मी के साथ बदतमीजी करते हुए एक व्यक्ति नजर आरहा है। दावे के मुताबिक ये तस्वीर राजस्थान की है। और ये बदसलूकी का रहा शख्स मुसलमान है। इसी के साथ BJP दिल्ली के प्रवक्ता नवीन जिंदल ने इस तस्वीर कोशेयर करते हुए लिखा, “भारत का डरा हुआ मुसलमान

एक और राईट-विंग इन्फ्लुएंसर @vikrantkumar ने ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “18% की आबादी पर ये हाल है, 30% की आबादी पर क्या होगा?.” इस ट्वीट को अब तक 4 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने रिट्वीट किया  है।

 

तस्वीर की सच्चाई
जब हमने इस तस्वीर को रिवर्स इमेज में सर्च किया तो पाया की ये तस्वीर एक अखबार में छपी रिपोर्ट का हिस्सा है। और खबर यह है कि जब एक हेड कांस्टेबल ने फेरीवाले का ठेला हटाने की कोशिश की तो फेरीवाले ने गुस्से में कांस्टेबल का मुंह पकड़ लिया। रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि घटना जोधपुर की है।
हमने जब इसे गूगल पर सर्च  किया तो पाया कि ये खबर मई 2016 की है। दैनिक भास्कर ने भी ये खबर पब्लिश की थी। इस मामले में जब हमने और जांच-पड़ताल की तो हमने पाया कि तस्वीर में दिख रहा व्यक्ति न तो मुस्लिम है और न ही यह घटना राजस्थान में मौजूदा कांग्रेस सरकार के शासन कि है। इस घटना को झूठे, एंटी-मुस्लिम दावे के साथ शेयर किया गया है। 
 

Created On :   12 April 2022 11:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story