दैनिक भास्कर हिंदी: Fake News : विंग कमांडर अभिनंदन ने कहा - मोदी ने करवाया था पुलवामा आतंकी हमला!

May 26th, 2019

डिजिटल डेस्क। पाकिस्तान के फाइटर प्लेन को मार गिराने के बाद देश वापसी कर सुर्खियों में आए लेफ्टिनेंट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान भी चुनावी मोहरा बन ही गए। सोशल मीडिया साइट्स पर अखबार के कटआउट का एक फोटो वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि अभिनंदन ने पुलवामा हमले में खुलासा किया है। कटआउट में लिखा है कि "पुलवामा हमला बीजेपी की सोची समझी साजिश थी और पाकिस्तान पर नकली हमला करवाया, मोदी को चुनाव जीतने के लिए इमरान खान मदद कर रहा है। बालाकोट पर बमबारी इमरान खान की सहमति से हुई है”। जब मामले की आगे जांच की गई तब कहानी कुछ और ही निकली।

फेसबुक और ट्विटर पर शेयर की जा रही क्लिपिंग के बारे में जब खोजबीन की गई तो मामला फर्जी निकला। हालांकि इससे पहले इसे कई सोशल योद्धाओं द्वारा वायरल कर दिया गया था। इस बात का पहला सबूत तो यही निकलता है कि पाकिस्तान से जुड़ी इतनी बड़ी बात पर भारत में ना कोई बहस हुई और ना ही किसी न्यूज साईट पर यह खबर उपलब्ध है। 

इसके अलावा किसी भी सेना अधिकारी का इस तरह राजनीतिक बयानबाजी करना कोई सामान्य बात है। वायरल हो रही क्लिपिंग की जांच की गई तो एक प्रमुख अखबार ने अपनी जांच के बाद एक लेख प्रकाशित किया था, जिसमें इस फोटो की वास्तविकता को सिरे से खारिज किया गया था।