फैक्ट चेक: न्यूयॉर्क टाइम्स के संपादक ने अपने लेख में की मोदी को रोकने की बात! जानिए वायरल पोस्ट का सच

न्यूयॉर्क टाइम्स के संपादक ने अपने लेख में की मोदी को रोकने की बात! जानिए वायरल पोस्ट का सच
  • सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़ा एक पोस्ट काफी वायरल हो रहा है
  • वायरल पोस्ट का सच जानने के लिए हमारी टीम ने न्यूयार्क टाइम्स की वेबसाइट खंगाली

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़ा एक पोस्ट काफी वायरल हो रहा है। दरअसल, यह वायरल पोस्ट एक न्यूजपेपर कटिंग है। इसे शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि न्यूयार्क टाइम्स के संपादक ने भारतीय प्रधानमंत्री को लेकर टिप्पणी की है। वायरल पोस्ट के मुताबिक, न्यूयार्क टाइम्स के संपादक जोसेफ होप ने कहा है कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रोका नहीं गया तो भारत बहुत शक्तिशाली हो जाएगा।

सुरेश भाटी नाम के फेसबुक यूजर ने 1 नवंबर को यह वायरल पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, "इस पेपर का एक एक शब्द पढ़ने लायक है। जिसको कम दिखता है वह चश्मा लगाकर पढ़े लेकिन पढ़े जरूर।" वायरल न्यूजपेपर कटिंग वाली खबर की हेडिंग में लिखा हुआ है - "मोदी को नहीं रोका तो भारत बहुत शक्तिशाली हो जाएगा।"

पड़ताल - वायरल पोस्ट का सच जानने के लिए हमारी टीम ने न्यूयार्क टाइम्स की वेबसाइट खंगाली। वेबसाइट पर हमें ऐसी कोई भी खबर नहीं मिली। हालांकि, पीएम मोदी से जुड़ी अन्य खबरें वेबसाइट पर मौजूद थी। जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने न्यूयार्क टाइम्स के सोशल मीडिया हैंडल्स को खंगालना शुरू किया। इस बीच हमें न्यूयार्क टाइम्स के ऑफिशियल एक्स हैंडल पर एक पोस्ट मिली जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़ी इस खबर को फर्जी बताया गया है।

इसके बाद हमारी टीम ने न्यूयार्क टाइम्स की वेबसाइट के आवर पीपल सेक्शन को खंगाला जिसमें न्यूयार्क टाइम्स के सभी एम्पलॉय की डिटेल्स रहती है। यहां हमें वायरल पोस्ट में बताए गए नाम के किसी भी संपादक या रिपोर्टर से जुड़ी जानकारी नहीं मिली। आवर पीपल सेक्शन को सर्च करने पर हमें जॉन होप्स या जोसेफ होप नाम का कोई भी व्यक्ति नहीं मिला।

हमारी टीम ने जांच में पाया कि वायरल न्यूज पेपर कटिंग फर्जी है। इसमें दी गई सभी जानकारी गलत है। मनगढ़ंत कहानी बनाकर झूठ फैलाने के उद्देश्य से पोस्ट को वायरल किया जा रहा है।

Created On :   4 Nov 2023 3:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story