फैक्ट चेक: काशी विश्वनाथ मंदिर में 50 हजार पुजारियों की होगी नियुक्ति? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

काशी विश्वनाथ मंदिर में 50 हजार पुजारियों की होगी नियुक्ति? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई
  • काशी विश्वनाथ मंदिर से संबंधित एक सोशल मीडिया पोस्ट वायरल
  • मंदिर में 50 हजार पुजारियों की नियुक्ति को लेकर दावा
  • जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गंगा नदी के पश्चिमी तट पर वाराणसी में स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर हिंदुओं के सबसे पवित्र स्थलों में से एक है। इस मंदिर के भगवान शिव को विश्वनाथ या विश्वेश्वर नाम से जाना जाता है जो पूरे देश में व्याप्त 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। काशी विश्वनाथ मंदिर में पुजारियों की जरूरत को लेकर एक पोस्ट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि मंदिर के लिए पचास या सौ नहीं बल्कि 50 हजार पुजारियों की जरूरत है। कई सोशल मीडिया यूजर्स इस पोस्ट को विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर समान जानकारी के साथ शेयर कर रहे हैं।

दावा - सतीश कुमार पिल्लई नाम के फेसबुक यूजर ने 11 फरवरी को वायरल पोस्ट अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर किया। पोस्ट में यूजर ने लिखा, "बनारस के काशी विश्वनाथ मंदिर को 50 हज़ार पुजारियों की जरूरत है। तीन श्रेणियों में सैलरी है - 90 हजार, 75 हजार और 45 हजार। पकौड़ा रोजगार के बाद पाखंड का बाजार भी सज गया है। जल्दी ही देश को भूत, चुड़ैल, डायन भगाने वाले भी चाहिए होंगे। बीएचयू की फैक्ट्री तैयार है। जल्द देवदासियों की भी बहाली होने वाली है... भारत 1947 से भी पीछे ही पीछे ले जाया जा रहा है..." इस वायरल पोस्ट को सच मानकर अन्य यूजर्स भी समान कंटेंट अपने सोशल मीडिया अकाउंट शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने संबंधित कीवर्ड की मदद से ओपन गूगल सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें इससे संबंधित कई न्यूज रिपोर्ट्स मिली। 8 फरवरी को अमर उजाला पर पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक, "श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में 50 पुजारियों की नियुक्ति होगी। मुख्य पुजारी को बतौर मानदेय 90 हजार रुपये, कनिष्ठ पुजारी को 80 हजार और सहायक को 65 हजार रुपये का मानदेय दिया जाएगा। नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी होंगे।"

काशी विश्वनाथ मंदिर में पुजारियों की नियुक्त से संबंधित 9 फरवरी को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर पब्लिश एक रिपोर्ट में बताया गया है कि काशी‍ विश्‍वनाथ मंदिर में सेवा नियमावली अब बन पाई है। इसमें पुजारियों की नियुक्ति प्रक्रिया, वेतनमान, सेवानिवृत्ति समेत समस्त बिंदुओं को शामिल किया गया है। मंदिर में लगभग 50 पुजारी होंगे, जिसमें प्रधान, कनिष्ठ व सहायक पुजारी आदि श्रेणियां होंगी।

जांच में पता चला कि वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है। श्री काशी विश्वनाथ में पुजारियों की नियुक्ति की खबर सच है लेकन, वहां सिर्फ 50 पुजारियों की जरूरत है। जबकि वायरल पोस्ट में 50 हजार पुजारियों की नियुक्ति की बात की जा रही है जो गलत है। हमारी पड़ताल में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुआ।

Created On :   14 Feb 2024 11:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story