फैक्ट चेक: जानिए क्या है भीषण तूफान को लेकर वायरल हो रहे वीडियो का सच? कई हजार मौतों का किया जा रहा दावा

जानिए क्या है भीषण तूफान को लेकर वायरल हो रहे वीडियो का सच? कई हजार मौतों का किया जा रहा दावा
  • सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे वीडियो
  • तूफान को लेकर किया जा रहा दावा
  • पीआईबी ने बताई सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आज के समय में सोशल मीडिया सूचनाओं के आदान-प्रदान का महत्वपूर्ण माध्यम बनकर उभरा है। लेकिन कई बार इस प्लेटफॉर्म का उपयोग गलत सूचनाओं को फैलाने के लिए करते हैं। इन दिनों यूट्यूब पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। टेक्निकल ब्लॉग नाम के इस यूट्यूब चैनल के वीडियो में दावा किया जा रहा है कि भारत के 11 राज्यों में भारी बारिश से तबाही मच गई है। इसके अलावा कुछ और ऐसे ही वीडियो वायरल हो रहे हैं। जिनमें से एक में दावा किया जा रहा है कि 27 जनवरी को आए एक तूफान में 50 हजार लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। वहीं एक अन्य में कहा जा रहा है कि तूफान की चेतावनी जारी करते हुए मौसम विभाग ने देश के 21 राज्यों के लोगों को घर से बाहर न निकलने के निर्देश दिए हैं।

पड़ताल

भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी यानी प्रेस इंफॉर्मेंशन ब्यूरो ने वायरल हो रहे इन वीडियो की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए इसका फैक्ट चेक किया है। एजेंसी ने अपने ऑफिशियल एक्स अकाउंट पर बताया कि, 'सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इन सभी वीडियो में किए गए दावे फर्जी हैं। मौसम विभाग ने ऐसे कोई चेतावनी जारी नहीं की है। इन दावों में जरा सी भी सच्चाई नहीं है।' इसके साथ ही एजेंसी ने लोगों से ऐसे वीडियोज को शेयर न करने की अपील की है।

ऐसे का करायें फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   11 Feb 2024 4:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story