Beauty/Health: इन फूड्स को करें इग्नोर, दूर होगी मुहांसों की समस्या

Beauty: Ignore These Foods, Will Remove Acne Problem
Beauty/Health: इन फूड्स को करें इग्नोर, दूर होगी मुहांसों की समस्या
Beauty/Health: इन फूड्स को करें इग्नोर, दूर होगी मुहांसों की समस्या

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। खूबसूरत चेहरा हर किसी को बहुत पसंद होता है, लेकिन कई बार चेहरे पर होने वाले मुहांसे आपकी खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। कई बार तो यह प्रॉबल्म इतनी बढ़ जाती है कि इनकी वजह से चेहरे पर सूजन और ढेर सारे दाग भी दिखने लगते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको बता रहे हैं, इससे बचने के तरीके। इन्हें फॉलो कर आप कुछ हद तक मुहांसों से ​मुक्ति पा सकती हैं। 

फास्ट फूड
बर्गर, पिज्जा, नगेट्स, हॉट डॉग, मिल्कशेक, सोडा जैसी चीजें खाने में तो बहुत स्वाद होती हैं, लेकिन हमारी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। इसमें अधिक मात्रा में चीनी और रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। जिस वजह से चेहरे पर मुंहासो की समस्या 24 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।

यह भी पढ़े: वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, मिलेंगे कई फायदे

ओमेगा-6 फैटी एसिड
वे पदार्थ जिनमें ओमेगा-6 पाया जाता है, जैसे फिश, नारियल, घी, मक्खन और तरह-तरह के नट्स। यह भी मुहांसों के लिए जिम्मेदार हैं। अगर आप इस समस्या से पीड़ित हैं तो आपको इन चीजों से दूर रहना चाहिए और इसके बदले जैतून का तेल और फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। आंवला, टमाटर, संतरे, बादाम, पपीता और तरबूज आपके लिए फायदेमंद है। 

डेयरी प्रोडक्ट्स
दूध और इससे तैयार उत्पाद मुंहासों का सबसे बड़ा कारण है। यदि आप मुहांसों से परेशान हैं तो आपको दूध और इससे बनीं चीजों को अवॉइड करना चाहिए। 

यह भी पढ़े: वजन कम करने के लिए रोज पिएं ये जूस, मिलेंगे कई लाभ

चॉकलेट
तनाव से बचने के लिए कुछ लोग चॉकलेट का सेवन करते हैं, जो इसके ज्यादा सेवन से आपको यली स्किन की समस्या फेस करनी पड़ सकती है, जिस वजह से आपको मुंहासे होते हैं। इसलिए चॉकलेट का सेवन करने से बचें। 

Created On :   8 Feb 2020 9:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story