comScore

Lip Care: सर्दी में न खो जाएं होठों की नमी, रुटीन में शामिल करें ये चीजें

Lip Care: सर्दी में न खो जाएं होठों की नमी, रुटीन में शामिल करें ये चीजें

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। सर्दियों के मौसम में सर्द हवाओं के चलते त्वचा में नमी आ जाती है। साथ ही होंठ भी फटने लगते हैं। ऐसे में हम अपने चेहरे का तो भरपूर ध्यान रखते हैं, लेकिन होंठ का ध्यान रखना भूल जाते हैं। ठंड के मौसम में ठीक तरह से खान पान न होने के चलते और पानी की कमी के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है,​ जिसके कारण होंठ फटना शुरु हो जाते हैं। इससे बचने के लिए आप लिपबॉम जैसे कई केमिकल प्रोड्क्टस का उपयोग भी करते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आज हमको बता रहे हैं कि सर्दियों में होंठों का ख्याल कैसे रखा जाएं। 
 
पानी को न करें इग्नोर
सर्दियों के मौसम में अक्सर हम पानी को इग्नोर कर देते हैं, जिससे होंठों पर सूखापन आ जाता है। इसलिए जरुरी है कि होठों  पर हमेशा नमी बनी रहे, ताकि वे स्वस्थ्य रहें। होठों पर नमी बनाएं रखने के लिए आपको ज्यादा मात्रा में पानी पीना होगा। अगर आप सही मात्रा में पानी पिएंगे तो इससे आपके शरीर में सही मात्रा में नमी रहेगी और आपके होंठ भी नहीं फटेंगे।

डाइट में शामिल करें मछली
अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो आपको इस मौसम में मछली का सेवन करना चाहिए। इससे आपके शरीर में ओमेगा-3 फैट्टी एसिड की कमी पूरी होती है जो आपकी त्वचा को हाईड्रेट करता है। अगर मछली नहीं खाते तो इसके तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कमेंट करें
rlh4I