दैनिक भास्कर हिंदी: सर्दियों के मौसम में बालों से ऐसे दूर करें 'डैंड्रफ', अपनाएं देसी नुस्खे

December 23rd, 2019

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। सर्दियों के मौसम में बालों में रुसी की समस्या होना आम बात है। ऐसे में हम आपको ऐसे नुस्खों के बारे में बता रहे है, जिससे आप आसानी से इससे निजात पा सकते हैं। साथ ही आपके बालों से जुड़ी समस्याएं भी कुछ हद तक कम हो जाएंगी। आइए जानते हैं उनके बारे में। 

अगर आप अपने सिर का डैंड्रफ दूर करना चाहते हैं तो दही में अंडे की सफेदी और शहद मिलाकर बालों में लगाएं। 30 मिनट तक इसे बालों में रखने के बाद धो लें। इस नुस्खे से आपको एक बार में फर्क नजर आ जाएगा। साथ ही इससे आप पूरी सर्दी में खूबसूरत बाल पा सकती हैं। 

समय सयम पर सिर पर मसाज करते रहें। यह बालों और ब्रेन दोनों के लिए अच्छा है। क्योंकि स्कैल्प में मसाज के बाद रक्त संचार बढ़ता है और बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। वहीं, दिमाग को आराम मिलता है। सर्दियों में सरसों ऑइल को हल्का गर्म करके इससे मसाज करनी चाहिए। आप चाहें तो नारियल का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

रुसी की समस्या से बचने के लिए आप नींबू को शहद में मिक्स कर सिर पर लगा सकते हैं। नींबू में साइट्रिक अम्ल होता है, जो किसी भी तरह के फंगस को पनपने नहीं देता और शहद सिर की त्वचा में नमी बनाए रखता है। इनका मिश्रण आप सप्ताह में 2 से 3 बार बालों में 25 मिनट लगाकर शैंपू कर लें। रूसी की समस्या नहीं होगी। 

वहीं सर्दियों में आप जैतून के तेल का इस्तेमाल करें। इससे बालों में रुसी नहीं होती और आपके बाल भी चिपचिपे नहीं रहते। आप इसे शहद के साथ मिक्स करके हेयर मास्क बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मास्क लगाने के 30 मिनट बाद शैंपू कर लें। ध्यान रहे हफ्ते में दो बार ऐसा जरुर करें, इससे रुसी पूरी तरह ठीक हो जाएंगी।