दिन में केवल 4.5 मिनट की जोरदार एक्टिविटी कम कर सकती है कैंसर का खतरा : शोध

दिन में केवल 4.5 मिनट की जोरदार एक्टिविटी कम कर सकती है कैंसर का खतरा : शोध
  • योग से कम कर सकते हैं कैंसर का खतरा
  • कैंसर के खतरे को 32 प्रतिशत तक कम कर सकती है
  • उच्च-ऊर्जा वाले गेम खेलने से स्वास्थ्य को जबरदस्त लाभ हो सकता है

डिजिटल डेस्क, सिडनी। एक नए शोध से यह बात सामने आई है कि दिन में कुल मिलाकर केवल 4.5 मिनट की जोरदार एक्टिविटी या एक-एक मिनट की कई बार की गई एक्टिविटी कैंसर के खतरे को 32 प्रतिशत तक कम कर सकती है।

सिडनी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए अध्ययन से पता चला है कि लगभग एक मिनट तक की गई जोरदार एक्टिविटी जिसमें घर का काम, किराने की दुकान से खरीदारी करना, बच्चों के साथ पावर वॉकिंग या उच्च-ऊर्जा वाले गेम खेलने से स्वास्थ्य को जबरदस्त लाभ हो सकता है।

चार्ल्स पर्किन्स सेंटर के मुख्य लेखक प्रोफेसर इमैनुएल स्टैमाटाकिस ने कहा, "जोरदार शारीरिक गतिविधि कुछ हद तक आपके रोजमर्रा के जीवन में हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग के सिद्धांतों को लागू करने जैसा है।"

जेएएमए ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में, टीम ने 22,000 से अधिक 'गैर-व्यायाम करने वालों' की दैनिक गतिविधि को ट्रैक करने के लिए उपकरणों से डेटा हासिल किया,जिन पर सात साल तक शारीरिक गतिविधि से जुड़े 13 कैंसर स्थलों की निगरानी की गई। इनमें लिवर, फेफड़े, किडनी, गैस्ट्रिक कार्डिया (एक प्रकार का पेट का कैंसर), एंडोमेट्रियल, माइलॉयड ल्यूकेमिया, मायलोमा, कोलोरेक्टल, सिर और गर्दन, मूत्राशय, स्तन और एसोफेजियल एडेनोकार्सिनोमा (ग्रासनली का कैंसर) शामिल हैं।

यह देखना काफी उल्लेखनीय है कि दिन में चार से पांच मिनट के लिए दैनिक कार्यों की तीव्रता को बढ़ाना, लगभग एक मिनट के छोटे अंतराल में की गई शारीरिक गतिविधि कैंसर के खतरे को 18 से 32 प्रतिशत तक कम कर सकती है।

हालांकि, शोधकर्ताओं का कहना है कि वे एक मजबूत संबंध देख रहे हैं और पिछले प्रारंभिक चरण के परीक्षणों का हवाला देते हुए दिखाते हैं कि रुक-रुक कर की जाने वाली जोरदार शारीरिक गतिविधि से कार्डियो-श्वसन फिटनेस में तेजी से सुधार होता है, जो कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है।

अन्य संभावित योगदानकर्ताओं में इंसुलिन संवेदनशीलता और पुरानी सूजन में सुधार करने में शारीरिक गतिविधि की भूमिका शामिल है।

प्रोफेसर स्टैमाटाकिस कहते हैं, "हमें मजबूत परीक्षणों के माध्यम से और जांच करने की जरूरत है, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि जोरदार शारीरिक गतिविधि उन लोगों में कैंसर के खतरे को कम करने के लिए एक आशाजनक सिफारिश हो सकती है, जिन्हें व्यायाम कठिन या अरुचिकर लगता है।"


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 July 2023 6:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story