चेन्नई के डॉक्टरों ने निकाले 7 साल के बच्चे के मुंह से 526 दांत

526 teeth from the mouth of a 7-year-old child removed by doctors from Chennai
चेन्नई के डॉक्टरों ने निकाले 7 साल के बच्चे के मुंह से 526 दांत
चेन्नई के डॉक्टरों ने निकाले 7 साल के बच्चे के मुंह से 526 दांत
हाईलाइट
  • चिकित्सकों ने इसकी जानकारी दी
  • शहर के सविता डेंटल कॉलेज और अस्पताल में की गई एक दुर्लभ सर्जरी में डॉक्टरों ने सात साल के एक बच्चे के मुंह से 526 दांत निकाले हैं
चेन्नई , 31 जुलाई (आईएएनएस)। शहर के सविता डेंटल कॉलेज और अस्पताल में की गई एक दुर्लभ सर्जरी में डॉक्टरों ने सात साल के एक बच्चे के मुंह से 526 दांत निकाले हैं।

चिकित्सकों ने इसकी जानकारी दी।

कम्पाउंड कम्पॉजिट ओनडोन्टओम के एक दुर्लभ मामले से पीड़ित इस बच्चे को उसके दाहिने जबड़े में सूजन के साथ अस्पताल में लाया गया।

अस्पताल में ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग के प्राध्यापक पी.सेंथिलनाथन ने बुधवार को कहा, बच्चे के माता-पिता ने इस सूजन को सबसे पहले तब देखा जब वह तीन साल का था, लेकिन चूंकि यह सूजन तब उतनी ज्यादा नहीं थी इसलिए उन्होंने इस पर उतना ध्यान नहीं दिया और बच्चे ने भी इस बारे में पूछताछ करने पर ज्यादा कुछ नहीं बताया।

उन्होंने आगे कहा, बाद में सूजन बढ़ने पर माता-पिता अपने बच्चे को अस्पताल में लेकर आए।

उन्होंने यह भी बताया कि लड़के के निचले दाहिने जबड़े के एक्स-रे और सीटी-स्कैन में कई सारे छोटे-छोटे अल्पविकसित दांत दिखाई दिए जिसके बाद चिकित्सकों ने सर्जरी करने का निश्चय किया।

सेंथिलनाथन ने कहा, हमने ऑपरेशन कर लड़के के मुंह से छोटे, मध्यम और बड़े आकार के कुल 526 दांत निकाले।

जबड़े से इन छोटे-छोटे दांतों को निकालने में चिकित्सकों को पांच घंटे का वक्त लगा।

ओरल और मैक्सिलोफेशियल पैथलॉजी विभाग की प्रमुख और प्राध्यापक प्रतिभा रमणी ने कहा, सर्जरी के तीन दिन बाद लड़का अभी सामान्य है।

चिकित्सकों के मुताबिक, यह दुनिया का पहला ऐसा मामला है जिसमें किसी व्यक्ति के मुंह से इतने सारे छोटे-छोटे दांत निकाले गए हैं।

--आईएएनएस

Created On :   31 July 2019 2:01 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story