100 करोड़ टीकाकरण का जश्न मनाने के लिए आगरा के स्मारक रोशनी से होंगे जगमग

Agra memorials to be illuminated to celebrate 100 crore vaccinations
100 करोड़ टीकाकरण का जश्न मनाने के लिए आगरा के स्मारक रोशनी से होंगे जगमग
कोरोना वैक्सीन 100 करोड़ टीकाकरण का जश्न मनाने के लिए आगरा के स्मारक रोशनी से होंगे जगमग

डिजिटल डेस्क, आगरा। भारत कोविड-19 के खिलाफ 100 करोड़ टीकाकरण की उपलब्धि हासिल करने के साथ आगरा में चार प्रसिद्ध मुगल स्मारक- एत्मादुद्दौला, अकबर का मकबरा सिकंदरा, आगरा का किला और फतेहपुर सीकरी शुक्रवार की रात को रोशनी से जगमगा उठेंगे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने बुधवार और गुरुवार को इसका परीक्षण किया।

एत्मादुद्दौला बुधवार शाम को जगमगा उठा, जब शहर को आश्चर्यचकित कर देने वाली यमुना नदी के शांत पानी में इसके शानदार प्रतिबिंब ने सोशल मीडिया पर जयकारे लगाए। इस दुर्लभ नजारे को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग नदी के किनारे जमा हो गए।

सतह को नुकसान पहुंचने और मकबरे में रोशनी करने पर प्रतिबंध की वजह से ताजमहल को रोशन नहीं किया जा रहा है। ताजमहल को आखिरी बार 1997 में रोशनी से जगमग किया गया था जब अंतरराष्ट्रीय पियानो मास्टर यान्नी ने स्मारक की पृष्ठभूमि के खिलाफ एक शो आयोजित किया था। हालांकि इससे भारत के सुप्रीम कोर्ट का गुस्सा बढ़ गया था। मथुरा और वृंदावन के कुछ मंदिरों में भी रोशनी की जाएगी। इस बीच, कुछ स्थानीय कार्यकर्ताओं ने इस तरह के गंभीर बिजली संकट के समय स्मारकों को रोशनी से जगमग करने की समझदारी पर सवाल उठाया है।

(आईएएनएस)

Created On :   14 Oct 2021 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story