छांगचन नंबर पांच याओवू वाहक रॉकेट प्रक्षेपण केंद्र में भेजा गया

Chhangchan number five Yaoovu carrier sent to rocket launch center
छांगचन नंबर पांच याओवू वाहक रॉकेट प्रक्षेपण केंद्र में भेजा गया
छांगचन नंबर पांच याओवू वाहक रॉकेट प्रक्षेपण केंद्र में भेजा गया
हाईलाइट
  • छांगचन नंबर पांच याओवू वाहक रॉकेट प्रक्षेपण केंद्र में भेजा गया

बीजिंग, 17 नवंबर (आईएएनएस)। 17 नवंबर को छांगचन नंबर पांच याओवू वाहक रॉकेट और छांगअर नंबर पांच डिटेक्टर चीन के वनछांग अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र में अंतिम असेंबली व परीक्षण पूरा करके लंबवत रूप से प्रक्षेपण क्षेत्र में पहुंचाया गया। योजना के अनुसार नवंबर के अंत में इसका प्रक्षेपण किया जाएगा।

चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष ब्यूरो से मिली खबर के अनुसार, छांगचन नंबर पांच याओवू वाहक रॉकेट सितंबर के अंत में सुरक्षा के साथ हाईनान प्रांत के वनछांग शहर के छिंगलैन बंदरगाह में भेजा गया। फिर मार्ग परिवहन के तरीके से वनछांग अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र में इसे स्थानांतरित किया गया है। इसके बाद रॉकेट का अंतिम असेंबली व परीक्षण आदि तैयारी कार्य पूरा किया गया। 17 नवंबर की सुबह इसे वर्टिकल टेस्ट प्लांट से निकलकर दो घंटों के बाद प्रक्षेपण स्थल पर पहुंचा।

इस बार का मिशन छांगचन नंबर पांच सिलसिलेवार वाहक रॉकेट का दूसरा एप्लाइड लॉन्च है। इस से पहले चीन ने सफलता के साथ मंगल अन्वेषण मिशन का थ्येनवन नंबर 1 डिटेक्टर का प्रक्षेपण किया है।

चंद्र अन्वेषण परियोजना के छयांग अ-5 का मिशन का मकसद स्वचालित रूप से चंद्रमा की सतह पर नमूने लाकर वापस लौटना और चंद्रमा का वैज्ञानिक अनुसंधान करने में मदद देना है। यह अब तक चीन के अंतरिक्ष क्षेत्र में सब से जटिल और सब से कठिन मिशनों में से एक माना जाता है।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Created On :   17 Nov 2020 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story