comScore

चीन विदेश से आने वाले कोरोना वायरस की रोकथाम के प्रति जागरूक

March 03rd, 2020 00:00 IST
 चीन विदेश से आने वाले कोरोना वायरस की रोकथाम के प्रति जागरूक

हाईलाइट

  • चीन विदेश से आने वाले कोरोना वायरस की रोकथाम के प्रति जागरूक

बीजिंग, 2 मार्च (आईएएनएस)। चीन के बाहर में नोवेल कोरोना वायरस महामारी की स्थिति गंभीर हो रही है। ऐसे में विदेश से आने वाले कोविद-19 मामले का खतरा बढ़ रहा है। चीनी कस्टम्स जनरल ब्यूरो के चिकित्सा विभाग के प्रमुख ली वेइ ने बताया कि चीन कानून के मुताबिक वैज्ञानिक रूप से बंदरगाह में सख्त कदम उठाकर अंदर से नोवेल कोरोना वायरस का बाहर फैलने और विदेश से नोवेल कोरोना वायरस का अंदर आने की रोकथाम कर रहा है ताकि बंदरगाहर से इस महामारी के फैलाव को नियंत्रित किया जाए।

उन्होंने कहा कि हम ने खतरे के आकलन के परिणामों के अनुसार राष्ट्रीय बंदरगाहों में सिलसिलेवार रोकथाम और नियंत्रण के कदम उठाये।

रिपोर्ट के अनुसार यह तय करना है कि कोई यात्री पिछले 14 दिनों में महामारी ग्रस्त क्षेत्र और देश गया है या नहीं ,किसी नोवेल कोराना वायरस रोगी के संपर्क में आया या नहीं और उन के संबंधित शारीरिक लक्षण हैं या नहीं ।

सीमा में प्रवेश और प्रस्थान के जरिये नोवेल कोरोना वायरस के फैलाव के कारगर नियंत्रण के लिए चीनी राजकीय आप्रवासी ब्यूरो की सीमा जांच प्रबंधन विभाग के निदेशक ल्यू हाईथाओ ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट पहुंचने से पहले राजकीय अप्रवासी ब्यूरो बिग डेटा विश्लेषण कर महामारी से गंभीर रूप से प्रभावित देशों और क्षेत्रों के संबंधित व्यक्तियों की स्थिति की पूर्व जांच करता है। इसके साथ हम संबंधित देशों और क्षेत्रों के सीमा पार करने वाले लोगों की सूचनाएं, समय पर गंतव्य स्थानों की सरकार और संबंधित विभाग को देते हैं ताकि उनको लक्षित रूप से महामारी की रोकथाम करने में मदद मिले।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

कमेंट करें
H9bdU