चीनी प्रधानमंत्री कोरोना पीड़ितों का हालचाल लेने वुहान पहुंचे

Chinese Prime Minister arrives in Wuhan to visit Corona victims
चीनी प्रधानमंत्री कोरोना पीड़ितों का हालचाल लेने वुहान पहुंचे
चीनी प्रधानमंत्री कोरोना पीड़ितों का हालचाल लेने वुहान पहुंचे
हाईलाइट
  • चीनी प्रधानमंत्री कोरोना पीड़ितों का हालचाल लेने वुहान पहुंचे

वुहान (चीन), 27 जनवरी (आईएएनएस)। चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग सोमवार को नोवेल कोरोना वायरस की चपेट में आए वुहान शहर में जायजा लेने के लिए पहुंचे। स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि घातक बीमारी तेजी से फैल रही है और नए संक्रमण व मौतों में लगातार वृद्धि जारी है।

साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी सरकार द्वारा सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ली, जो प्रकोप से लड़ने के लिए उच्च-स्तरीय समूह का नेतृत्व कर रहे हैं, रोगियों और चिकित्सा कर्मियों से मिले। उन्होंने हुबेई प्रांत के शहर वुहान में वायरस की रोकथाम के लिए पर्याप्त कदन उठाने के संबंध में निर्देश दिए हैं।

उन्होंने संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए वुहान के जीनिन्टन अस्पताल में चिकित्सा कर्मचारियों से कहा, आप जीवन बचाने के लिए हर तरह की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, जब आप लोगों के जीवन को बचाने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो आपको अपनी रक्षा भी करनी होगी।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को कहा कि देश में अब तक वायरस के कारण 80 लोगों की मौत हो गई है, जिसमें 2,744 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और इनमें से 461 की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

बीजिंग में मीडिया को संबोधित करते हुए आयोग के रोग निवारण एवं नियंत्रण ब्यूरो के प्रथम-डिग्री निरीक्षक ही किन्हुआ ने कहा कि चंद्र नववर्ष समारोह के लिए बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक देश के लिए लौट रहे हैं। इसलिए इस बीमारी के प्रसार को रोकना एक बड़ी चुनौती है।

चीन सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के शोधकर्ता फेंग लुजाहो के अनुसार, इस वायरस को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका लोगों की यात्राओं को कम करके के साथ ही सार्वजनिक तौर पर बैठकों से बचना होगा।

न्यूज एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने स्प्रिंग फेस्टिवल अवकाश को दो फरवरी तक आगे बढ़ाए जाने की घोषणा की है।

इसके साथ ही स्टेट काउंसिल जनरल ऑफिस द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया कि देश भर के विश्वविद्यालय, प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल के सेमेस्टर की शुरुआत को स्थगित किया जाता है।

चीन के अलावा अन्य कई देशों में भी कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। थाईलैंड में आठ मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से पांच को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इसके साथ ही हांगकांग, अमेरिका और मकाओ में पांच, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, मलेशिया, ताइवान, फ्रांस और जापान में चार-चार मामले सामने आए हैं। वहीं दक्षिण कोरिया में तीन, वियतनाम में दो और नेपाल व कनाडा में एक-एक मामला देखने को मिला है।

पाकिस्तान में भी कोरोना वायरस के पांच संदिग्ध मामले सामने हैं, जिन पर फिलहाल निगरानी रखी जा रही है।

Created On :   27 Jan 2020 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story