comScore

दिल्ली में कोरोना का अभी कम्युनिटी स्प्रेड नहीं

June 09th, 2020 17:30 IST
 दिल्ली में कोरोना का अभी कम्युनिटी स्प्रेड नहीं

हाईलाइट

  • दिल्ली में कोरोना का अभी कम्युनिटी स्प्रेड नहीं

नई दिल्ली, 9 जून (आईएएनएस)। दिल्ली में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। दिल्ली सरकार के मुताबिक, जुलाई के अंत तक दिल्ली में कोरोना वायरस के साढ़े पांच लाख पॉजिटिव मामले हो जाएंगे। हालांकि अभी इसे कम्युनिटी स्प्रेड नहीं माना गया है।

मंगलवार को दिल्ली सरकार के मंत्रियों, अधिकारियों और केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की उपराज्यपाल आवास पर बैठक हुई, जिसमें कहा गया कि दिल्ली में कोरोना वायरस का अभी कम्युनिटी स्प्रेड नहीं हुआ है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, दिल्ली में कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। एम्स के निदेशक ने भी कहा है कि दिल्ली के कुछ इलाकों में कम्युनिटी स्प्रेड हुआ है। लेकिन केंद्र सरकार के अधिकारियों ने यह मानने से इनकार कर दिया कि दिल्ली में कोरोना वायरस का कम्युनिटी स्प्रेड हुआ है। इसलिए इस विषय पर कोई चर्चा नहीं हुई। दिल्ली में कम्युनिटी स्प्रेड हम तभी कह सकते हैं, जब केंद्र सरकार इस बात का ऐलान करे।

वायरस के कम्युनिटी स्प्रेड की शुरुआत तब मानी जाती है, जब यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि कोई व्यक्ति किसके संपर्क में आने से संक्रमित हो गया। दिल्ली सरकार के मुताबिक, दिल्ली में आधे से ज्यादा संक्रमण के मामले ऐसे हैं, जिनमें संक्रमण होने के कारण का पता नहीं चल रहा है।

दिल्ली में बीते 24 घंटे में में 3700 लोगों का कारोना टेस्ट हुआ। इनमें से 1007 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। यानी कुल टेस्टिंग के लगभग 27 प्रतिशत लोग संक्रमित थे। यह आंकड़ा अन्य कई राज्यों के मुकाबले बहुत ज्यादा है। दिल्ली में हॉटस्पॉट्स की संख्या भी बढ़कर 183 हो चुकी है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी मंगलवार को अपना कोरोना टेस्ट करवाया है। मुख्यमंत्री को बुखार और गले में खराश की शिकायत है, जिसको देखते हुए उनका कोरोना टेस्ट किया गया है। टेस्ट की रिपोर्ट मंगलवार देर शाम या फिर बुधवार सुबह तक आने की उम्मीद है।

कमेंट करें
SAqly