7 से 10 दिन में नियंत्रण में आ जाएगा कोरोना : केजरीवाल

Corona will come under control in 7 to 10 days: Kejriwal
7 से 10 दिन में नियंत्रण में आ जाएगा कोरोना : केजरीवाल
7 से 10 दिन में नियंत्रण में आ जाएगा कोरोना : केजरीवाल
हाईलाइट
  • 7 से 10 दिन में नियंत्रण में आ जाएगा कोरोना : केजरीवाल

नई दिल्ली, 13 नवंबर (आईएएनएस)। दिल्ली भले ही कोरोनावायरस की तीसरे लहर का सामना कर रही है, यहां के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को आश्वस्त करते हुए कहा कि स्थिति आने वाले कुछ दिनों में नियंत्रण में आ जाएगी।

दिल्ली में इससे पहले एक दिन में कोरोना के 7053 मामले सामने आए और 104 लोगों की मौत हो गई।

एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए, केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति को 7 से 10 दिन के अंदर नियंत्रण में आ जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, हम सभी जरूरी कदम उठा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने दिल्ली में खराब हवा के बढ़ते स्तर पर कहा, बीते 10-12 साल से, पराली से निकला धुंआ दिल्ली और उत्तरी भारत की ओर आ जाता है, जिससे इन महीनों में प्रदूषण की समस्या बढ़ जाती है।

उन्होंने कहा, किसान इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। वे पराली नहीं जलाना चाहते हैं, क्योंकि इससे निकलने वाला अधिकांश धुंआ उनके गांवों में ही रह जाता है। अब तक इससे निपटने के कोई उपाय नहीं किए गए। हर वर्ष राजनीतिक पार्टियां इसपर रोटियां सेकती हैं, लेकिन इसका कोई हल अबतक नहीं मिल सका है।

केजरीवाल ने इस मौके पर घोषणा कर कहा कि उनकी सरकार ने इस समस्या का हल ढूंढ लिया है और पूसा में आईएआरआई द्वारा विकसित एक सोल्यूशन का टेस्ट किया है, जो बचे हुए पराली को खेत में ही खाद में तब्दील कर देता है।

उन्होंने दावा किया कि वैज्ञानिकों ने इन 24 गावों में नतीजे का विश्लेषण किया और पाया कि 70-95 प्रतिशत पराली का विघटीकरण हो गया है।

उन्होंने कहा, हम नवगठित वायु गुणवत्ता आयोग के समक्ष एक याचिका दाखिल करने वाले हैं, जिसमें हम उनसे सरकार को इस बायो डिकंपोजर को प्रयोग में लाने के लिए कहेंगे।

आरएचए/एएनएम

Created On :   13 Nov 2020 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story