दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना का कहर : दिल्ली में शराबी वाहन चालकों की जांच पर लगी पाबंदी! चालानों में आई गिरावट

March 19th, 2020

हाईलाइट

  • कोरोना का कहर : दिल्ली में शराबी वाहन चालकों की जांच पर लगी पाबंदी! चालानों में आई गिरावट

नई दिल्ली, 19 मार्च (आईएएनएस)। कोरोना के कहर के चलते दिल्ली पुलिस ने कुछ समय के लिए राजधानी की सड़कों पर शराब पीकर वाहन चलाने वालों को छूने पर अस्थाई तौर पर पाबंदी लगा दी है। इस बाबत दिल्ली पुलिस मुख्यालय ने गुरुवार को अब से कुछ देर पहले ही एक आदेश जारी किया है।

जारी आदेश में कहा गया है कि, राजधानी की सड़कों पर मौजूद दिल्ली ट्रैफिक पुलिसकर्मी हाल-फिलहाल कुछ वक्त के लिए शराब पीकर वाहन चलाने वालों से दूरी बनायें। इसके लिए तय किया गया है कि, कोई भी ट्रैफिक पुलिसकर्मी जांच के लिए शराबी वाहन चालक के करीब नहीं जायेगा।

जारी आदेश में इस बात का कहीं जिक्र नहीं है कि यह कदम कोरोना से बचाव के मद्देनजर उठाया गया है।

हालांकि, आईएएनएस द्वारा पूछे जाने पर दिल्ली पुलिस मुख्यालय के एक अधिकारी ने पुष्टि करते हुए कहा, हां, शराबी वाहन चालकों से दूर रहने के लिए ही हाल-फिलहाल को यह रास्ता अपनाया गया है, ताकि ट्रैफिक पुलिसकर्मी कोरोना पीड़ित/संदिग्ध के सीधे संपर्क में न पहुंचे।

उल्लेखनीय है कि जब भी ट्रैफिक पुलिसकर्मी नशे (शराब) की माप के लिए मशीन का इस्तेमाल किसी वाहन स्वामी के मुंह पर करता है, उस वक्त ट्रैफिक पुलिसकर्मी को उसके बेहद करीब जाना पड़ता है।

दिल्ली पुलिस मुख्यालय से जारी आदेश में लिखा है, ड्यूटी पर मौजूद दिल्ली ट्रैफिक पुलिसकर्मी को जब तक दूर से ही देखने भर से इस बात का आभास/अंदाजा न हो जाये कि, संबंधित वाहन चालक शराब के नशे की हालत में है, तब तक उसे करीब जाकर या फिर रोककर उसकी जांच करने से बचें।

दिल्ली पुलिस मुख्यालय ने इस आदेश के साथ ही एक चालान तालिका भी जारी की है। इस चालान तालिका में फरवरी और मार्च के पांच दिन के ऐसे चालानों का आंकड़ा दिया गया है, जो शराब पीकर वाहन चलाने से संबंधित हैं। 14 फरवरी 2020 से 18 फरवरी तक राजधानी में शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों के खिलाफ 265 चालान काटे गए थे। जबकि 14 मार्च से 18 मार्च तक यानि इस महीने (कोरोना फैलने के बाद से अब तक) इस श्रेणी में पांच दिनों के अंदर काटे गये चालानों की संख्या महज 19 ही आई है। दोनों महीनों के इन पांच दिनों के आंकड़ों से पता चलता है कि ट्रैफिक पुलिस ने शराबी वाहन चालकों से किस तरह दूरी बना ली है।