दैनिक भास्कर हिंदी: दिल्ली के होटलों में लगेंगे कोरोना रोगियों के लिए 35 सौ बेड

June 16th, 2020

हाईलाइट

  • दिल्ली के होटलों में लगेंगे कोरोना रोगियों के लिए 35 सौ बेड

नई दिल्ली, 16 जून (आईएएनएस)। विभिन्न होटलों के जरिए दिल्ली सरकार कोरोना रोगियों के लिए करीब 35 सौ अतिरिक्त बेड की व्यवस्था करेगी। मंगलवार को इसी सिलसिले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पांच सितारा सूर्या होटल का दौरा किया। इस होटल को कोरोना अस्पताल के रूप में तब्दील किया जा रहा है।

सूर्या होटल में इसी सप्ताह से कोरोना रोगियों का उपचार शुरू कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री होटल में कोरोना रोगियों के उपचार के लिए की गई व्यवस्था का जायजा लेने यहां पहुंचे थे। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया मनीष सिसोदिया भी अरविंद केजरीवाल के साथ होटल सूर्या का दौरा करने पहुंचे।

होटल में कोरोना रोगियों के उपचार की व्यवस्था देखने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा, सूर्या होटल को कोरोना रोगियों के उपचार हेतु होली फैमिली अस्पताल के साथ जोड़ा गया है। अगले दो-तीन दिन में यहां कोरोना रोगियों का उपचार शुरू कर दिया जाएगा। शुरूआत में यहां कोरोना रोगियों के लिए 120 बेड की व्यवस्था की जाएगी। बाद में यह व्यवस्था बढ़ाकर 300 बेड तक कर दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, दिल्ली में 30-35 होटल इस काम में हमारा साथ देंगे। हमें उम्मीद है कि होटलों के जरिए हम कोरोना रोगियों के लिए करीब साढे तीन हजार अतिरिक्त बेड तैयार कर पाएंगे।

इससे पहले एम्स के निदेशक डॉ रणधीर गुलेरिया की अध्यक्षता वाली एक एक्सपर्ट कमिटी ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया कि होटल सूर्या और होटल क्राउन प्लाजा का इस्तेमाल कोरोना रोगियों का उपचार करने के लिए किया जा सकता है।

इसके अलावा दक्षिण दिल्ली स्थित राधा स्वामी सत्संग व्यास परिसर में 10 हजार बेड का कोरोना अस्पताल बनाया जा रहा है। रविवार को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने राधा स्वामी सत्संग परिसर का दौरा किया। इस दौरान उपराज्यपाल को यहां स्थापित की जाने वाली सुविधाओं की तकनीकी जानकारी प्रदान की गई।

कोरोना रोगियों के उपचार के साथ-साथ परिसर के एक हिस्से में डाक्टरों के आवास की व्यवस्था की जाएगी। राधा स्वामी सत्संग परिसर में 1700 फीट की लंबाई व सात सौ फीट की चौड़ाई के कई बड़े हाल बनाए जाएंगे। प्रत्येक हॉल में 50 कोरोना रोगियों के उपचार की व्यवस्था की जाएगी।

खबरें और भी हैं...