comScore

अमेरिका के 21 विश्वविद्यालयों में दिल्ली हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन

March 03rd, 2020 17:30 IST
 अमेरिका के 21 विश्वविद्यालयों में दिल्ली हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन

हाईलाइट

  • अमेरिका के 21 विश्वविद्यालयों में दिल्ली हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन

वाशिंगटन, 3 मार्च (आईएएनएस)। येल यूनिवर्सिटी छात्रों के नेतृत्व में एक समूह ने दिल्ली हिंसा के विरोध में अमेरिका के 21 विश्वविद्यालयों में विरोध प्रदर्शनों का आह्वान किया है। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। दिल्ली हिंसा में 46 लोगों की मौत हो चुकी है।

अखबार अमेरिकन बाजार ने सोमवार को रिपोर्ट में कहा कि हिंदुत्व के खिलाफ ए होली अगेंस्ट हिंदुत्व का प्रदर्शन एक दक्षिण एशियाई छात्र कार्यकर्ता समूह के छात्रों द्वारा किया गया है।

सोमवार को एक बयान में, समूह की संस्थापक श्रिया सिंह ने कहा, यह लड़ाई मेरे लिए कभी भी लड़ी गई देशभक्ति की सबसे बड़ी लड़ाई है, और मेरा मानना है कि यह प्रवासियों कर्तव्य है कि वे प्रदर्शनकारियों के पीछे खड़े रहें, जो भारत की धर्मनिरपेक्ष आत्मा के लिए दिन-प्रतिदिन अपनी जिंदगी को जोखिम में डाल रहे हैं।

प्रदर्शन की योजना पर, आयोजकों ने कहा कि वे होली के पारंपरिक सफेद पोशाक के विपरीत इसमें शामिल होने वालों को काले रंग के कपड़े पहनने के लिए कहेंगे और केवल सफेद रंग के पाउडर की सप्लाई करेंगे।

उन्होंने कहा कि काले और सफेद के इस प्रतीकात्मक प्रयोग का मकसद यह दशार्ता है कि हम जश्न नहीं मना रहे, बल्कि निंदा कर रहे हैं।

जिन विश्वविद्यालयों में प्रदर्शन होंगे, उनमें येल यूनिवर्सिटी, कॉर्नेल यूनिवर्सिटी, यूसीएलए, क्लेरमॉन्ट कालेजस, यूसी डेविस, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी, ब्राउन यूनिवर्सिटी, डार्टमाउथ यूनिवर्सिटी, पर्डयू यूनिवर्सिटी, अमेरिकन यूनिवर्सिटी, बार्ड कॉलेज एट साइमन रॉक, यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवेनिया, नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी, कोलंबिया यूनिवर्सिटी, वेलेस्ले कॉलेज, यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉय, शिकागो, रटगर्स, यूसी सैन डिएगो, मिशिगन स्टेट और ड्यूक शामिल हैं।

पिछले सप्ताह उत्तर-पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा में 86 लोगों को गोली लगी थी, जिनमें से 46 लोगों की मौत हो गई। 260 से ज्यादा लोग घायल हैं।

कमेंट करें
dAcfR