• Dainik Bhaskar Hindi
  • Health
  • During the pandemic, people have increased trust in the center, the state government: IANS-C voter survey

दैनिक भास्कर हिंदी: महामारी के दौरान लोगों का केंद्र, राज्य सरकार पर भरोसा बढ़ा : आईएएनएस-सी वोटर सर्वेक्षण

May 3rd, 2020

हाईलाइट

  • महामारी के दौरान लोगों का केंद्र, राज्य सरकार पर भरोसा बढ़ा : आईएएनएस-सी वोटर सर्वेक्षण

नई दिल्ली, 3 मई (आईएएनएस)। ऐसे समय में जब पूरी दुनिया और हमारा देश कोरानावायरस महामारी के प्रकोप का सामना कर रहा है, लोगों का केंद्र सरकार और संबंधित राज्य सरकारों पर भरोसा बढ़ा है। आईएएनएस-सी वोटर ट्रैकर के सर्वेक्षण से यह जानकारी मिली।

सर्वेक्षण के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर लोगों का औसतन 60.2 प्रतिशत भरोसा बढ़ा है। इसके अलावा लोगों का राज्य सरकारों पर भी भरोसा बढ़ा है, जिसका औसत प्रतिशत 50.7 है।

सर्वेक्षण के अनुसार, कुल 68.8 प्रतिशत लोगों ने केंद्र सरकार पर बहुत ज्यादा भरोसा जताया, जबकि 19.5 प्रतिशत लोगों ने थोड़ा भरोसा और 8.6 प्रतिशत लोगों ने सरकार पर कोई भरोसा नहीं दिखाया। वहीं 3.1 प्रतिशत लोगों ने कोई विचार नहीं रखे।

शहरी आबादी में 70.4 प्रतिशत लोगों ने जबकि ग्रामीण भारत में 61.5 प्रतिशत और छोटे शहरों(सेमी-अर्बन) में 53.3 प्रतिशत लोगों ने केंद्र सरकार पर भरोसा जताया।

राज्य सरकारों के बारे में 57.8 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें सरकार पर बहुत ज्यादा विश्वास है, जबकि 31.9 प्रतिशत लोगों ने थोड़ा विश्वास और 7.1 प्रतिशत लोगों ने कोई विश्वास नहीं जताया। 3.7 प्रतिशत लोगों ने इस बारे में कुछ नहीं कहा।

सर्वेक्षण के अनुसार, दक्षिण भारत के लोग (57.5 प्रतिशत) अपने संबंधित राज्य सरकारों से काफी संतुष्ट हैं। उसके बाद इस सूची में उत्तरप्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश का स्थान है, जिसका प्रतिशत 56.6 है।

पश्चिमी राज्यों में यह प्रतिशत 49.4 और पूर्व में यह प्रतिशत 36.7 है।