comScore

बढ़ते घोटालों पर एलन मस्क का ट्विटर, गूगल पर हमला

February 03rd, 2020 00:00 IST
 बढ़ते घोटालों पर एलन मस्क का ट्विटर, गूगल पर हमला

हाईलाइट

  • बढ़ते घोटालों पर एलन मस्क का ट्विटर, गूगल पर हमला

नई दिल्ली, 2 फरवरी (आईएएनएस)। प्रौद्योगिकी कंपनी टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क ने रविवार को फर्जी बोट्स के माध्यम से ट्रोलिंग नेटवर्क्‍स और घोटाले बढ़ने के लिए ट्विटर और गूगल पर हमला किया।

मस्क ने एक साथ कई ट्वीट करते हुए कहा कि यह समय बहुत मुश्किल है।

एक फॉलोवर के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए उन्होंने लिखा, ट्विटर पर क्रिप्टो घोटाले नई ऊंचाइयों पर पहुंच गए हैं, जो ठीक नहीं है।

उन्होंने कहा, देखते ही इसे रिपोर्ट करें। सार्वजनिक स्थानों पर बयानों को गलत रूप में प्रभावित करने और यूजर्स को परेशान करने के कारण ट्विटर पर ट्रोल/बोट नेटवर्क्‍स गंभीर समस्या हैं।

मस्क ने स्कैमर्स को पनपने देने के लिए गूगल की भी निंदा की।

उन्होंने जोर देकर कहा, ट्रोल्स/बोट्स को किसी एजेंडा या स्कैम को बढ़ाने के लिए पैसा नहीं पाने वाले संभावित वास्तविक लोगों की तुलना में कम महत्व दिया जाना है। गूगल अभी भी स्कैम पेज दिखाता है, जिनपर सिर्फ कुछ क्लिक्स करने होते हैं।

इतना ही नहीं उन्होंने गूगल की पेजरैंक स्ट्रेटजी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि एक शव को छुपाने के लिए गूगल सर्च रिजल्ट का दूसरा पेज सबसे सुरक्षित जगह है।

पेज रैंक गूगल सर्च द्वारा उपयोग की जाने वाली एक एल्गोरिद्म है जिसके आधार पर गूगल सर्च इंजन नतीजों में वेब पेजों को क्रमानुसार दिखाता है।

पेजरैंक का नाम गूगल के संस्थापकों में से एक लेरी पेज के नाम पर दिया गया है।

मस्क के इन ट्वीट्स पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई प्रतिक्रियाएं आईं। कई लोगों ने तो मस्क को अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शुरू करने तक की सलाह दे डाली।

मस्क के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए एक यूजर निशे गेमर ने कहा, अब तो सत्यापित अकाउंट्स भी हैक हो रहे हैं और फर्जी बिटक्वोइन घोटालों में धकेले जा रहे हैं।

एक अन्य यूजर ने ट्वीट किया कि मैं पिछले डेढ़ सालों में सैकड़ों फर्जी स्कैमर्स के खिलाफ रिपोर्ट कर चुका हूं लेकिन ट्वीटर को अभी भी उनसे पीछा छुड़ाने की जरूरत है। ये स्कैमर्स दिनोंदिन ज्यादा चालाक होते जा रहे हैं..इन फर्जी स्क्रीनशॉट्स के साथ। इसके साथ यूजर ने कुछ फर्जी स्क्रीनशॉट्स भी शेयर किए।

कमेंट करें
kdlqJ