जानिए, आखिर क्यों कोरोना मरीजों को ठीक होने के बाद करवाना चाहिए हर छह महीने में जांच

Get tested every six months after the recovery of Covid - Research
जानिए, आखिर क्यों कोरोना मरीजों को ठीक होने के बाद करवाना चाहिए हर छह महीने में जांच
नई रिसर्च जानिए, आखिर क्यों कोरोना मरीजों को ठीक होने के बाद करवाना चाहिए हर छह महीने में जांच
हाईलाइट
  • कोरोना मरीज ठीक होने के बाद हर छह महीने में करवाएं जांच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोविड ने गैर-संचारी रोगों के रोगियों के लिए जटिलताओं और स्वास्थ्य जोखिमों को कई गुना बढ़ा दिया है। लगभग 75-80 प्रतिशत कोविड रोगियों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है। वे घर पर टेलीकंसल्टेशन से ठीक हो सकते हैं, लेकिन कोविड-19 संक्रमण रोगी को दीर्घकालिक दुष्प्रभावों के साथ छोड़ सकता है। ऐसे कई उदाहरण हैं जहां कोविड-19 के लक्षण कई महीनों से बने हुए हैं। फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने के अलावा, वायरस तीव्र मायोकार्डियल चोट और हृदय प्रणाली को पुरानी क्षति भी पहुंचा सकता है।

यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, कार्डिएक अरेस्ट से पीड़ित कोविड-19 रोगियों की मृत्यु की संभावना उन लोगों की तुलना में अधिक होती है, जो इससे संक्रमित नहीं होते हैं, और विशेष रूप से महिलाओं में इसी कारण से मृत्यु का खतरा अधिक होता है। वायरस सीधे मायोकार्डियम ऊतक के भीतर एसीइ2 रिसेप्टर कोशिकाओं को भंग कर सकता है और सीधे वायरल नुकसान का कारण बन सकता है। कोविड के परिणाम स्वरूप हृदय की मांसपेशियों में सूजन हो सकता है जिसे मायोकार्डिटिस के रूप में जाना जाता है । यदि समय पर ध्यान न दिया जाए तो यह हृदय की विफलता का कारण बन सकता है।

पहले से हृदय रोग से पीड़ित लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। ठीक होने की अवधि के दौरान बड़ी संख्या में रोगियों को कार्डियक अरेस्ट हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर मृत्यु हो जाती है। विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि भले ही कोविड वायरस कम हो जाए, लेकिन प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया अति-सक्रिय बनी रहती है। यह अक्सर अन्य अंगों पर हमला करती है। यह देखा गया है कि इनमें से लगभग 80 प्रतिशत रोगियों को कोरोना पॉजिटिव परीक्षण के 2-3 सप्ताह बाद दिल का दौरान पड़ा है।

हम कुछ चेतावनी के संकेतों को नजरअंदाज कर देते हैं और जागरूकता की कमी के कारण, कभी-कभी, हम कोविड के दौरान या कोविड से ठीक होने के बाद भी कुछ हृदय संबंधी समस्याओं को रोकने में विफल होते हैं। किसी को कोविड-19 हो जाने के बाद, यदि वह रोगी तेज दिल की धड़कन या धड़कन का अनुभव कर रहा है, तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दी जाती है क्योंकि हृदय गति में एक अस्थायी वृद्धि भी कई अलग-अलग चीजों का संकेत दे सकती है, जिसमें बहुत बीमार होने के बाद भी शामिल है।

यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि रोगी पर्याप्त तरल पदार्थ पी रहा है, खासकर यदि बुखार है। कभी-कभी, जो लोग कोविड से ठीक हो रहे हैं, उनमें पोट्स (पोस्टुरल ऑर्थोस्टैटिक टैचीकार्डिया सिंड्रोम) नामक स्थिति के लक्षण दिखाई दे सकते हैं। हालाँकि, ढडÝर और उडश्कऊ के विकास के बीच की कड़ी अभी तक स्थापित नहीं हुई है। हालाँकि, पोट्स एक तंत्रिका संबंधी समस्या है, और यह सीधे तौर पर हृदय संबंधी समस्या नहीं है। यह तंत्रिका तंत्र के हिस्से को प्रभावित करता है और हृदय गति और रक्त प्रवाह में बाधा उत्पन्न कर सकता है। खड़े होने पर सिंड्रोम भी तेजी से दिल की धड़कन पैदा कर सकता है।

(आईएएनएस)

Created On :   23 Sep 2021 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story