दैनिक भास्कर हिंदी: हिंदवेयर एप्लायंसेस ने कनेक्टेड होम्स के लिए लॉन्च की आईओटी की नई रेंज

December 2nd, 2020

हाईलाइट

  • हिंदवेयर एप्लायंसेस ने कनेक्टेड होम्स के लिए लॉन्च की आईओटी की नई रेंज

नई दिल्ली, 2 दिसंबर (आईएएनएस)। हिंदवेयर अप्लायंसेज के निर्माताओं सोमानी होम इनोवेशन लिमिटेड ने फ्यूचरिस्टिक, इंटेलिजेंट और कनेक्टेड घरेलू उपकरणों के साथ अपने इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) प्रोडक्ट्स पोर्टफोलियो का विस्तार किया है। इसके लिए उसने एलारा आईप्रो वॉटर प्यूरिफायर और हिंदुस्तान एग्निस आईप्रो एयर प्यूरिफायर लॉन्च किया है।

उत्पादों की कीमत क्रमश: 18,990 रुपये और 16,990 रुपये है। यह इवोक डॉट इन और प्रमुख ई-कॉमर्स वेबसाइट - एमेजॉन इंडिया, दिल्ली/एनसीआर के रिटेल स्टोर्स पर उपलब्ध होंगे।

पिछले साल हिंदवेयर अप्लायंसेस ने इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) वाले स्मार्ट उपकरणों के क्षेत्र में अत्याधुनिक तकनीक वाले अपने आईप्रो प्रोडक्ट रेंज के साथ कदम रखा था। आईप्रो रेंज (एकेलॉस प्रीमियम आईप्रो वाटर प्यूरीफायर, ऑप्टिमस आईप्रो चिमनी और ओन्डेव ईवो आईप्रो वॉटर हीटर ) अब अपग्रेड हो गई है और इसमें एमेजॉन एलेक्सा के जरिए वॉयस कमांड का उपयोग करके पूरी तरह हैंड्स फ्री अनुभव लिया जा सकता है।

आईओटी वाले स्मार्ट हिंडवेयर उपकरणों को हिंदवेयर अप्लायंस ऐप के जरिए किसी भी समय कहीं से भी मैनेज किया जा सकता है। यह यूजर को बाहर से इन उपकरणों को ऑपरेट करने, निगरानी करने और कंट्रोल करने के लिए ऑटो डायग्नोज, ट्रबलशूट और रजिस्ट्रेशन सर्विस के अनुरोध को एक बटन टच करते ही मदद देगा।

हिंदवेयर एलारा आईप्रो वॉटर प्यूरीफायर एडवांस कॉपर प्लस तकनीक के साथ आता है जो पानी में हानिकारक बैक्टीरिया, रोगाणुओं को मारने वाले तांबे के आयनों को पर्याप्त मात्रा में सक्रिय करके पानी को शुद्ध करता है, साथ ही इसमें जरूरी खनिज पदार्थ जोड़ता है। स्मार्ट वाटर प्यूरीफायर और मॉनीटर शुद्ध पानी का रियल टाइम टीडीएस भी देता है और घर के दैनिक पानी की खपत पर भी नजर रखता है। एप्लायंसेस हिंदवेयर के मोबाइल एप्लिकेशन के साथ सिंक हैं और ये सही समय पर इसमें फिल्टर बदलने की भी सूचना देंगे। वाटर प्यूरीफायर में वाई-फाई डायरेक्ट तकनीक है। इसमें स्मार्ट 7 स्टेज प्यूरीफिकेशन एक्सपर्ट है जो यूजर को पूरे दिन 100 फीसदी शुद्ध पानी देती है।

हिंदवेयर के एग्निस आईप्रो एयर प्यूरीफायर में वाई-फाई डायरेक्ट फीचर भी है और यह इंटेलिजेंट जियो फेंसिंग तकनीक से लैस है, जो आपके घर के 4-5 किमी के दायरे में आपके मोबाइल फोन की पहचान करके पहले से दिए गए कमांड को लागू करता है। यह ट्रू हेपा फिल्टर और 4 डी सक्शन तकनीक से लैस है, जिसके कारण हिंदवेयर एग्निस एयर प्यूरिफायर 99.95 फीसदी तक धूल, एलर्जी, वायरस के कणों को हटा देता है। स्मार्ट एयर प्यूरीफायर में एयर क्वालिटी इंडिकेटर, फिल्टर लाइफ, शेड्यूलर, स्लीप मोड, ऑटो मोड आदि सुविधाएं हैं, जिन्हें मोबाइल ऐप या एमेजॉन एलेक्सा के जरिए आसानी से संचालित किया जा सकता है।

सोमनी होम इनोवेशन लिमिटेड (एसएचआईएल) के सीईओ और डायरेक्टर राकेश कौल ने कहा, डिजिटल चीजों को तेजी से अपनाने के साथ, रोजमर्रा के जीवन में इंटरनेट की बढ़ती पहुंच और स्मार्ट किफायती उपकरणों की उपलब्धता के साथ आईओटी प्रोडक्ट्स के लिए भारत एक अच्छे बाजार के रूप में उभरा है। मौजूदा स्थितियां इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) को जरूरी बना रही हैं, जहां सब कुछ एक-दूसरे से जुड़ा हुआ है। स्मार्ट, रिमोट-कंट्रोल्ड और कनेक्टेड एप्लायंसेस हमें यूजर्स के साथ निकट संपर्क में रहने देते हैं। 2 और आईओटी प्रोडक्ट्स के अलावा हम और प्रोडक्ट्स को लाने की पहल को मजबूत कर रहे हैं। घर में या हमारे ऑफिस में कनेक्टेड डिवाइसेस और आईओटी टेक्नॉलॉजी के लिए अनंत संभावनाएं हैं। हम और अधिक स्मार्ट प्रोडक्ट लाने के लिए काम कर रहे हैं।

बड़े पैमाने पर हमारी उपस्थिति और उपभोक्ताओं की बढ़ती आकांक्षाओं के साथ हमें बेहतर करने के लिए प्रेरित करती है। हम जीवन को समृद्ध बनाने के लिए तकनीकी और मार्केटिंग विशेषज्ञता का लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि एप्लायंस कंट्रोल को स्वचालित करने के लिए हमारे आईओटी प्रोडक्ट्स डिजिटल तौर पर हमारे स्पेस को बढ़ाते हैं।

इंटेलीजेंस इंटीग्रेटेड आईप्रो उपभोक्ता उत्पादों की भविष्य की सीमा तेजी से उभरते आईओटी सेगमेंट में हिंदवेयर एप्लायंसेज को चिह्न्ति करती है। साथ ही यह हिंदवेयर कनेक्ट के जरिए स्मार्ट घरों के निर्माण का रास्ता बना रही है। प्रीमियम प्रोडक्ट्स को शुरूआती एडाप्टर्स और स्मार्ट होम ऑटोमेशन के यूजर्स के लिए विकसित किया गया। जियो-फेंसिंग और वाई-फाई डायरेक्ट और एलेक्सा-कंट्रोल्ड जैसे हमारे स्मार्ट उपकरणों की अनूठी विशेषताओं की पेशकश करते हुए हर एक प्रोडक्ट को स्मार्ट ऑटोमेशन के साथ रोजमर्रा की जिंदगी को सरल बनाने के लिए डिजाइन किया गया है।

एसडीजे-एसकेपी