चीनी अंतरराष्ट्रीय डिजिटल अर्थतंत्र एक्सपो का उद्घाटन

Inauguration of Chinese International Digital Economy Expo
चीनी अंतरराष्ट्रीय डिजिटल अर्थतंत्र एक्सपो का उद्घाटन
चीनी अंतरराष्ट्रीय डिजिटल अर्थतंत्र एक्सपो का उद्घाटन

बीजिंग, 12 अक्टूबर (आईएएनएस)। वर्ष 2019 चीनी अंतरराष्ट्रीय डिजिटल अर्थतंत्र एक्सपो का उद्घाटन हपेई प्रांत की राजधानी शच्याच्वांग में हुआ। एक्सपो की थीम डिजिटल अर्थतंत्र उच्च गुणवत्ता वाले विकास का नेतृत्व है। देसी-विदेशी डिजिटल अर्थतंत्र क्षेत्र से संबंधित निगमों के प्रमुखों, विद्वानों और विशेषज्ञों समेत 1500 से अधिक अतिथियों ने बिग डेटा, कृत्रिम बुद्धि और 5-जी जैसी नई पीढ़ी वाली सूचना तकनीक और डिजिटल आर्थिक विकास के रास्ते पर चर्चा की।

चीनी स्टेट काउंसिलर वांग योंग ने उद्घाटन समारोह में कहा कि वैश्विक डिजिटल अर्थतंत्र के विकास का लाभ उठाते हुए नई पीढ़ी की सूचना के आधारभूत संस्थापन के निर्माण को मजबूत करना चाहिए। डिजिटल तकनीक अनुसंधान की क्षमता और औद्योगिक नवाचार क्षमता को उन्नत करना चाहिए। विनिर्माण उद्योग, कृषि, सेवा उद्योग के डिजिटीकरण, नेटवर्क और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के विकास को आगे बढ़ाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि बाजार की निगरानी और प्रबंधन को संपूर्ण करके इसका नवाचार करना चाहिए। संबंधित कानून, नियमावली और मानक व्यवस्था को संपूर्ण करना चाहिए, ताकि डिजिटल अर्थतंत्र के विकास के लिए अनुकूल स्थिति तैयार हो सके। इसके साथ ही डिजिटल आर्थिक अंतरराष्ट्रीय आदान-प्रदान और डिजिटल रेशम मार्ग के निर्माण के बीच सहयोग को आगे बढ़ाना जरूरी है, समान रूप से डिजिटल अर्थतंत्र के लगातार और स्वस्थ विकास मजबूत किया जाएगा।

चीनी उद्योग और सूचना मंत्री म्याओ वेइ ने कहा कि चीनी अर्थतंत्र उच्च गति की वृद्धि वाले दौर से उच्च गुणवत्ता वाले विकास के दौर तक बदल गया है, इस तरह डिजिटल अर्थतंत्र के तेज विकास की आवश्यकता है।

मौजूदा डिजिटल अर्थतंत्र एक्सपो 13 अक्तूबर को संपन्न होगा।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

Created On :   12 Oct 2019 4:00 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story