दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना मामलों में वृद्धि, लेकिन स्थिति नियंत्रण में : केजरीवाल

May 25th, 2020

हाईलाइट

  • कोरोना मामलों में वृद्धि, लेकिन स्थिति नियंत्रण में : केजरीवाल

नई दिल्ली, 25 मई (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि शहर में कोरोनोवायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है।

केजरीवाल ने कहा कि कोरोना मरीजों के लिए सरकार के पास लगभग 4,000 बेड हैं, इनमें से केवल 1,500 पर फिलहाल मरीज हैं।

केजरीवाल ने कहा, निजी अस्पतालों में, 677 बिस्तर उपलब्ध हैं, जिनमें से 509 पर मरीज हैं।

उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों में, सोमवार से लगभग 2,000 कोरोना समर्पित बेड बनाया जा रहा है।

केजरीवाल ने कहा, लॉकडाउन में ढील के कारण दिल्ली में कोविड-19 मामले बढ़े हैं। लेकिन चिंता की तब तक कोई बात नहीं है, जब तक कि मृत्यु दर या गंभीर मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि नहीं होती है। अगर लोग वायरस के संपर्क में आते हैं और ठीक हो जाते हैं, तो फिर चिंता की कोई बात नहीं है।

इस बात का भरोसा दिलाते हुए कि आने वाले दिनों में और अधिक बेड होंगे, उन्होंने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है। केजरीवाल ने कहा, लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद मामलों में वृद्धि की उम्मीद थी। हालांकि, मैं कह सकता हूं कि स्थिति नियंत्रण में है।

उन्होंने कहा कि लगभग 6,500 लोग वायरस से संक्रमित हैं, और इतनी ही संख्या में अब तक ठीक हुए हैं।

केजरीवाल ने यह भी कहा कि सरकार के पास 250 वेंटिलेटर हैं और केवल 11 का इस्तेमाल किया जा रहा है।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि कोई भी अस्पताल मरीजों को अपने लिए व्यवस्था करने के लिए नहीं कह सकता है और न ही उन्हें जाने के लिए कह सकता है। हमने एक निजी अस्पताल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है, जिसने एक कोरोना संक्रमित मरीज का इलाज करने से मना कर दिया था। यह अस्पताल का कर्तव्य है कि ऐसी स्थिति में मरीजों को एम्बुलेंस प्रदान करें और उन्हें कोविड अस्पताल में ले जाएं। मरीजों को खुद के लिए व्यवस्था करने के लिए नहीं कहा जा सकता है।

17 मई को, मुख्यमंत्री ने कहा था कि 9,755 मामले हैं और अब लगभग 3,500 रोगियों में वृद्धि हुई है। इसके अलावा, 2,500 मरीज इसी अवधि में ठीक हुए हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि अधिकांश नए मामलों में कोरोना के हल्के या कोई लक्षण नहीं हैं। उन्होंने कहा, कम से कम 3,424 मरीजों का इलाज उनके घर पर किया जा रहा है, क्योंकि उनके कोई लक्षण नहीं हैं या हल्के लक्षण हैं।

दिल्ली में रविवार को कोरोना मामलों की संख्या 13,418 तक पहुंच गई।

खबरें और भी हैं...