comScore

प्रखंड क्वारंटीन केन्द्रों में मजदूरों की बढ़ रही संख्या, व्यवस्था सुदृढ़ करना जरूरी : नीतीश

May 20th, 2020 22:30 IST
 प्रखंड क्वारंटीन केन्द्रों में मजदूरों की बढ़ रही संख्या, व्यवस्था सुदृढ़ करना जरूरी : नीतीश

हाईलाइट

  • प्रखंड क्वारंटीन केन्द्रों में मजदूरों की बढ़ रही संख्या, व्यवस्था सुदृढ़ करना जरूरी : नीतीश

पटना, 20 मई (आईएएनएस)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को कहा कि प्रखंड क्वारंटीन केन्द्रों पर प्रवासी मजदूरों की संख्या काफी बढ़ रही है, जिस कारण केंद्रों की व्यवस्था को और सुदृढ़ किये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने क्वारंटीन केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त कर्मियों द्वारा नियमित ब्रीफिंग पर बल देते हुए कहा कि इससे प्रखंड क्वारंटीन केन्द्रों पर पूरी व्यवस्था बनी रहेगी।

मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये किए जा रहे कार्यों की मुख्य सचिव एवं अन्य वरीय अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की और कई निर्देष दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी प्रखण्डों में आधार कार्ड बनाने की स्थायी व्यवस्था शुरू की जाए। साथ ही सभी जिलों के जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र में ऑनलाइन आधार केन्द्र की सुविधा उपलब्ध करायी जाए।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा, बड़ी संख्या में लोग बाहर से ट्रेन के माध्यम से आ रहे हैं, उन्हें रेलवे स्टेशन पर रिसीव कर प्रखण्ड क्वारंटीन केन्द्रों पर व्यवस्थित रूप से पहुंचाया जाए। अधिकारी इसके लिये पूरी योजना रखें, आपसी समन्वय बनाये रखें जिससे प्रवासी मजदूरों को असुविधा न हो।

उन्होंने कहा कि प्रखण्ड क्वारंटीन केन्द्रों पर प्रवासी मजदूरों की संख्या काफी बढ़ रही है। इस कारण इसकी व्यवस्था को और सुदृढ़ किये जाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि निहित स्वार्थवश कोई असामाजिक तत्व क्वारंटीन केन्द्रों पर अव्यवस्था फैलाने की कोशिश न करे। जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक भी इसकी नियमित मॉनिटरिंग करते रहें।

मुख्यमंत्री ने टेस्टिंग पर बल देते हुए कहा कि बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों के आगमन के कारण टेस्टिंग फैसिलिटी की सुविधा शीघ्र बढ़ानी होगी और टेस्टिंग की संख्या में भी तेजी लानी होगी।

मुख्यमंत्री ने प्रवासी मजदूरों को भरोसा देते हुए कहा, बिहार के बाहर फंसे जो भी प्रवासी मजदूर बिहार आने को इच्छुक हैं, उन सभी को बिहार लाया जायेगा। उन्हें छिपकर, पैदल या मालवाहक वाहनों से आने की आवश्यकता नहीं है।

कमेंट करें
9Sks3