दैनिक भास्कर हिंदी: भोपाल में मास्क लगाने पर ही दुकान से मिलेगा सामान

November 20th, 2020

हाईलाइट

  • भोपाल में मास्क लगाने पर ही दुकान से मिलेगा सामान

भोपाल, 20 नवंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक बार फिर कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में हो रही बढ़ोत्तरी ने चिंताएं बढ़ा दी है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां बीते कुछ दिनों से हर रोज दो सौ से ज्यादा मरीज बढ़ रहे हैं। मास्क के उपयोग पर जोर दिया जा रहा है। प्रशासन ने दुकानों से उन्हीं ग्राहकों को सामान बेचने के निर्देश दिए हैं जो मास्क का उपयोग करें।

राज्य के अन्य हिस्सों के साथ भोपाल में कोरोना की रफ्तार कुछ थमी थी कि लोग लापरवाह हो गए। मास्क का उपयोग कम हो गया, सड़कों पर सोशल डिस्टेंसिंग पर ध्यान दिया जाना कम हो गया। बीते तीन दिनों से राजधानी में हर रोज दो सौ से ज्यादा मरीज बढ़ रहे है। इससे प्रशासन चिंतित है और उसने सख्ती भी बढ़ा दी है।

जिलाधिकारी अविनाश लवानिया के निर्देश पर जिले के सभी एसडीएम ने अपने-अपने क्षेत्रों में मास्क पहनो अभियान का निरीक्षण किया, इसके अंतर्गत विभिन्न दुकानों, चौराहों, मार्केट में लगातार निरीक्षण किया गया। मास्क नहीं लगाने वाले लोगों को मास्क लगाने की हिदायत दी गई। इसके साथ ही जिन लोगों द्वारा मास्क नहीं लगाया गया था या मास्क उनके पास नहीं था उनके चालान काटे गए।

एसडीएम सिटी जमील खान ने बताया कि उनके क्षेत्र में चार टीमों द्वारा आकस्मिक निरीक्षण किया गया जिनमें सौ से अधिक लोगों के चालान बनाकर जुर्माना वसूलने की कार्रवाई की गई। जिन लोगों द्वारा मास्क नहीं लगाया गया था उन्हें मास्क लगाने की हिदायत देने के साथ ही 100-100 रूपए का चालान भी किया गया है। इसके साथ ही दुकानदारों को भी सोशल एंड फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन कराने के साथ ही बिना मास्क वाले ग्राहकों को सामान नहीं बेचने और खुद भी मास्क लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रशासन ने तय किया है कि जो दुकानदार बिना मास्क और कोविड-19 के प्रोटोकाल का उल्लघंन कर सामान बेच रहे हैं या उनके कर्मचारी भी बिना मास्क के काम कर रहे हैं तो उनके विरुद्ध भी दुकान सील करने की कार्रवाई की जाए।

एसएनपी-एसकेपी