दैनिक भास्कर हिंदी: कोविड-19: असम में 2 और पॉजिटिव मामले, पूर्वोत्तार में कुल संख्या 37 हुई

April 13th, 2020

हाईलाइट

  • कोविड-19: असम में 2 और पॉजिटिव मामले, पूर्वोत्तार में कुल संख्या 37 हुई

गुवाहाटी / कोहिमा, 13 अप्रैल (आईएएनएस)। असम में सोमवार को कोरोनावायरस के दो पॉजिटिव मामलों की जानकारी मिली है। इसके बाद पूर्वोत्तर में ऐसे मामलों की कुल संख्या 37 तक पहुंच गई है, जिनमें असम के 31 मामले हैं।

असम के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट कर ये जानकारी दी।

सरमा ने ट्वीट किया, धुबरी (पश्चिमी असम) का एक अन्य व्यक्ति जो कि निजामुद्दीन मरकज में हुई तब्लीगी जमात से जुड़ा था, वह भी कोरोनोवायरस पॉजिटिव पाया गया है। असम में ऐसे रोगियों की कुल संख्या अब 30 (एक की मौत के बाद) है।

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, दीमापुर (नागालैंड) के एक निजी अस्पताल ने एक मरीज को जीएमसीएच (गुवाहाटी मेडिकल एंड हॉस्पिटल) में रेफर कर दिया। उसका परीक्षण पॉजिटिव आया है और उसका जीएमसीएच में इलाज चल रहा है।

गुवाहाटी में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि नागालैंड के रहने वाले व्यक्ति ने 23 मार्च को कोलकाता से दीमापुर की यात्रा की थी। जब उसमें कोविड-19 के लक्षण विकसित हुए तो उसे 5 अप्रैल को जीएमसीएच में स्थानांतरित कर दिया गया।

पिछले महीने युनाइटेड किंगडम से लौटी मणिपुर की एक 23 वर्षीय युवती पूर्वोत्तर क्षेत्र की पहली कोरोना पॉजिटिव रोगी बनी थीं। अब उनका परीक्षण निगेटिव आने के बाद रविवार को उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

कुल 37 सकारात्मक मामलों में से असम (31), मणिपुर (2), त्रिपुरा (2), मिजोरम (1) और अरुणाचल प्रदेश (1) के हैं। इनमें से 30 ने पिछले महीने दिल्ली में जमात बैठक में भाग लिया था।

असम के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री के अनुसार, राज्य में शुक्रवार (10 अप्रैल) को कोरोनावायरस के कारण पहली मौत हुई। वहीं राज्य के 30 पॉजिटिव मामलों में से 5 नमूनों का परीक्षण निगेटिव आया है।

असम में कोरोना से पहली मृत्यु, पूर्वोत्तर क्षेत्र की भी बीमारी से हुई पहली मौत हुई थी। मरने वाला हैलाकांडी जिले का था।