comScore

कोविड-19 : व्यापारियों के कोरोना संक्रमित होने के बाद पुरानी दिल्ली का भागीरथ पैलेस बंद

June 17th, 2020 18:30 IST
 कोविड-19 : व्यापारियों के कोरोना संक्रमित होने के बाद पुरानी दिल्ली का भागीरथ पैलेस बंद

हाईलाइट

  • कोविड-19 : व्यापारियों के कोरोना संक्रमित होने के बाद पुरानी दिल्ली का भागीरथ पैलेस बंद

नई दिल्ली, 17 जून (आईएएनएस)। पुरानी दिल्ली स्थित देश की सबसे बड़ी मेडिसिन मार्केट भागीरथ पैलेस के कई दुकानदार एवं उनके कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनजर इस मार्केट को अगले एक सप्ताह के लिए बंद कर दिया गया है। पूरी मार्केट को सेनिटाइज किया जा रहा है, और 24 जून से यह दवा बाजार फिर से खुलेगा।

पुरानी दिल्ली स्थित भागीरथ पैलेस दवाई मार्केट बंद होने का असर दिल्ली के अलावा हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत कई अन्य राज्यों पर पड़ेगा। दरअसल इन राज्यों के दवा व्यापारी थोक में दवाएं, सर्जिकल उपकरण, मास्क जैसी वस्तुओं की खरीद के लिए भागीरथ पैलेस पर निर्भर हैं।

भागीरथ पैलेस के व्यापारी राकेश सैनी ने कहा, हमारे मार्केट के कई दुकानदार बीते दिनों कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। दो दुकानदारों के परिजनों की कोरोना से मृत्यु भी हो गई है। इसके अलावा यहां दुकानों में काम करने वाले कई कर्मचारी भी कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। इसी को देखते हुए दवा मार्केट को सात दिन के लिए बंद किया गया है।

भागीरथ पैलेस के व्यवसायी सुभाष जैन ने कहा, इस एक सप्ताह के दौरान यहां सेनिटाइजेशन का कार्य एवं अन्य व्यवस्थाएं की जाएंगी। इसके बाद बाजार खोल दिया जाएगा और दवाओं एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति फिर से बहाल की जा सकेगी।

सावधानी बरतते हुए भागीरथ पैलेस को बंद करने का निर्णय स्वयं यहां के मार्केट एसोसिएशन ने लिया है। फिलहाल दिल्ली सरकार या किसी अन्य सरकारी एजेंसी ने यह मार्केट बंद नहीं करवाई है। भागीरथ पैलेस के दुकानदार सुरेंद्र अग्रवाल ने कहा, लॉकडाउन के दौरान भी भागीरथ पैलेस में दवाइयों की दुकानें बंद नहीं हुई थीं, लेकिन अब यहां लगातार दुकानदार कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं।

भागीरथ पैलेस की दवाई मार्केट लॉकडाउन के सभी चरणों में पूरी तरह खुली रही। इस दौरान यहां बेतहाशा भीड़ भी देखी गई। यही कारण है कि अब इस होलसेल दवा बाजार में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। भागीरथ पैलेस मार्केट में सामान्य तौर पर खरीदारों की भीड़ में न तो सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया, न हाथ धोने की कोई व्यवस्था थी।

देशभर में लॉकडाउन के बावजूद दिल्ली की भागीरथ पैलेस मार्केट में इस कदर भीड़ थी कि बाजार के कई हिस्सों में पैदल चलने तक का रास्ता नहीं था। वाहनों की सारी पार्किं ग फुल थी। इसी भीड़ को देखते हुए स्थानीय पुलिस ने अब भागीरथ पैलेस में किसी भी प्रकार के वाहन को ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

कमेंट करें
IOpaR