comScore

अमेरिका में कोविड-19 मामले अधिकारिक संख्या से बहुत ज्यादा हो सकते हैं : अध्ययन

July 23rd, 2020 10:30 IST
 अमेरिका में कोविड-19 मामले अधिकारिक संख्या से बहुत ज्यादा हो सकते हैं : अध्ययन

हाईलाइट

  • अमेरिका में कोविड-19 मामले अधिकारिक संख्या से बहुत ज्यादा हो सकते हैं : अध्ययन

वाशिंगटन, 23 जुलाई (आईएएनएस)। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) द्वारा जारी किए गए एक नए विश्लेषण के अनुसार, अमेरिका में कोविड-19 के मामले आधिकारिक गणना से बहुत अधिक हो सकते हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार सीडीसी ने कहा कि संक्रमणों की संख्या दो से 24 गुना के बीच है।

अनुमान है कि संक्रमण के मामलों की संख्या 1 अप्रैल तक 6.4 लाख से अधिक रही होगी, जबकि आधिकारिक तौर पर केवल 53,803 मामले दर्ज किए गए थे।

वहीं दक्षिण फ्लोरिडा, कनेक्टिकट और मिनेसोटा में मामलों की संख्या आधिकारिक रिकॉर्ड से 6 से 11 गुना अधिक थी।

मंगलवार को पोलिटिको न्यूज ने जामा इंटरनल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के लेखकों के हवाले से लिखा है, निष्कर्षों से पता चलता है कि जिन लोगों को हल्की या कोई बीमारी नहीं थी या जो लोग चिकित्सा देखभाल या परीक्षण से नहीं गुजरे, उन्होंने भी वायरस का प्रसार किया।

यह अध्ययन कैलिफोर्निया, कनेक्टिकट, फ्लोरिडा, लुइसियाना, मिनेसोटा, मिसौरी, न्यूयॉर्क, पेंसिल्वेनिया, यूटा और वाशिंगटन राज्य के कुछ हिस्सों में मार्च के अंत और मई की शुरूआत के बीच किया गया। यह अध्ययन 16 हजार लोगों के एंटीबॉडी परीक्षणों पर आधारित है।

बता दें कि पिछले महीने सीडीसी के निदेशक रॉबर्ट रेडफील्ड ने भी टिप्पणी की थी कि उनका अनुमान है उस समय देश में वास्तव में 20 मिलियन यानि कि 2 करोड़ से अधिक मामले थे।

रेडफील्ड ने जून में कहा था, अमेरिकी की अधिकांश आबादी..शायद आबादी का 90 फीसदी से अधिक हिस्सा अतिसंवेदनशील है।

वर्तमान में अमेरिका दुनिया का सबसे अधिक कोविड-19 प्रभावित देश है। यहां सबसे अधिक 39,67,917 संक्रमण और 1,43,147 मौतें दर्ज हो चुकी हैं।

कमेंट करें
xRJVX