दैनिक भास्कर हिंदी: आइए, आत्मनिर्भर भारत की ओर बड़ा कदम बढ़ाएं : मोदी

July 4th, 2020

हाईलाइट

  • आइए, आत्मनिर्भर भारत की ओर बड़ा कदम बढ़ाएं : मोदी

नई दिल्ली, 4 जुलाई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां शनिवार को डिजिटल और आत्मनिर्भर भारत की ओर और कदम बढ़ाते हुए डिजिटल इंडिया आत्मनिर्भर भारत इनोवेट चैलेंज लॉन्च किया। मोदी ने आत्मनिर्भर भारत की ओर कदम बढ़ाने का आह्वान किया है।

हाल ही में टिकटॉक समेत 59 मोबाइल एप्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद मोदी सरकार अब भारत में निर्मित एप्स को बढ़ावा दे रही है। इसी को लेकर जो एप पहले से चल रहे हैं, उसे बढ़ावा देकर विश्वस्तरीय बनाने जैसी चीजों के लिए डिजिटल इंडिया आत्मनिर्भर भारत इनेवेट चैलेंज लॉन्च किया गया है।

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और अटल इनोवेशन मिशन की साझेदारी के तहत डिजिटल इंडिया आत्मनिर्भर भारत इनोवेट चैलेंज शुरू किया गया है। इसके तहत दो ट्रैक पर कार्य होगा, जिसमें मौजूदा एप के प्रचार और नए एप के विकास पर जोर दिया जाएगा।

ई-लर्निग, घर से काम (वर्क फ्रॉम होम), गेमिंग, व्यापार, मनोरंजन, ऑफिस यूटिलिटीज और सोशल नेटवर्किं ग की श्रेणियों में मौजूदा एप और प्लेटफॉर्म के प्रचार के लिए सरकार मेंटरिंग, हैंड-होल्डिंग और सपोर्ट प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री के लिंक्डइन अकाउंट में जारी एक बयान में कहा गया है कि ट्रैक एक में अच्छी गुणवत्ता वाले एप की पहचान के लिए मिशन मोड में काम होगा, जो कि एक महीने में पूरा हो जाएगा। वहीं ट्रैक दो के तहत भारत को इस दिशा में नया चैंपियन बनाने में मदद की जाएगी, जो इसे बाजार में अपनी पहुंच मजबूत करने में सहायक सिद्ध होगा।

प्रधानमंत्री ने मुस्कान के साथ कहा, मैं तकनीकी समुदाय में अपने सभी दोस्तों से आग्रह करता हूं कि वे एक आत्मनिर्भर एप ईकोसिस्टम बनाने में मदद करें। कौन जानता है, आपके बनाए हुए इन कुछ एप्स में से मैं भी इनका इस्तेमाल करूं।

इसे आत्मनिर्भर भारत से जोड़ते हुए मोदी ने कहा, आज जब पूरा देश आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने की दिशा में अग्रसर है तो ऐसे में यह अच्छा अवसर है कि ऐसे प्रयत्नों को प्रोत्साहित किया जाए, जो कि ऐसे एप्स बनाएं, जो हमारे बाजार को संतुष्ट करने के साथ-साथ दुनिया के साथ भी प्रतिस्पर्धा कर सकें।

उल्लेखनीय है कि 15 जून को गलवान घाटी में चीन के साथ झड़प में 20 जवानों की शहादत के बाद भारत ने डिजिटल स्ट्राइक करते हुए चीन के 59 एप्स को बैन कर दिया है। उसके बाद शुक्रवार को लेह जाकर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारतीय सेना ने जो पराक्रम दिखाया, उससे दुनिया को भारत की ताकत का संदेश मिल गया। साथ ही उन्होंने कहा कि विस्तारवाद का युग समाप्त हो चुका है और यह युग विकासवाद का है।