comScore

लॉकडाउन 5.0 : दिल्ली में नाई की दुकानें खुलेंगी, सीमा सील रहेगी

June 01st, 2020 15:30 IST
 लॉकडाउन 5.0 : दिल्ली में नाई की दुकानें खुलेंगी, सीमा सील रहेगी

हाईलाइट

  • लॉकडाउन 5.0 : दिल्ली में नाई की दुकानें खुलेंगी, सीमा सील रहेगी

नई दिल्ली, 1 जून (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को घोषणा की है कि शहर की सीमा एक हफ्ते तक और बंद रहेगी। हालांकि उन्होंने नाई की दुकानों और सैलून्स को खोलने की अनुमति दे दी है, जबकि स्पा शहर में बंद रहेंगे। सोमवार से लॉकडाउन के पांचवें चरण की शुरुआत हो रही है।

मीडिया से बातचीत में केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन का नया संस्करण शुरू हो रहा है और केंद्र ने अपने दिशा-निर्देश साझा किए हैं।

उन्होंने कहा, इसके आधार पर हमने नाई की दुकानों और सैलून्स को खोलने की अनुमति देने का फैसला किया है। हालांकि स्पा फिलहाल बंद रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा, रात के नौ बजे से सुबह के पांच बजे तक कर्फ्यू बना रहेगा। इसके साथ ही उन्होंने आगे यह भी कहा कि अब चार पहिया वाहनों या दो पहिया वाहनों पर लोगों की सवारी पर कोई सीमा नहीं रहेगी।

उन्होंने कहा, पहले के आदेशानुसार ऑटो, ई-रिक्शा और अन्य वाहनों में यात्रियों की संख्या निर्धारित थी, लेकिन अब हम ऑटो, ई-रिक्शा और अन्य वाहनों में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या पर से प्रतिबंध हटा रहे हैं।

केजरीवाल ने कहा, अब तक जिन भी चीजों की अनुमति थी, वे भविष्य में भी बरकरार रहेंगी। बाजारों में सभी दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी, कोई भी ऑड-ईवन लागू नहीं किया जाएगा।

केजरीवाल ने कहा, हम बाजारों में दुकानों के लिए ऑड-ईवन के नियम अपना रहे थे, लेकिन केंद्र सरकार ने अब ऐसा कोई नियम नहीं बताया है, इसलिए सभी दुकानें अब खुल सकती हैं।

वह आगे कहते हैं, अगर हमने सीमाएं खोल दीं, तो देश भर से लोगों का आना शुरू हो जाएगा, क्योंकि दिल्ली में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर हैं।

इस पर उन्होंने जनता से राय मांगी है।

केजरीवाल ने कहा, सीमा को एक सप्ताह के लिए सील कर दिया जाएगा और केवल आवश्यक सेवाओं की अनुमति दी जाएगी। बाकी, यह जनता के सुझावों पर निर्भर करेगा।

उन्होंने पूछा, हम सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में इलाज करा रहे हैं। जस समय हम सीमा को खोलेंगे, यहां बिस्तर सीमित हो जाएंगे। हमें क्या करना चाहिए, क्या हमें सीमा खोलनी चाहिए?

केजरीवाल ने कहा कि लोग शुक्रवार शाम के पांच बजे तक अपनी प्रतिक्रियाएं दे सकते हैं। इसके लिए तीन तरीके हैं - 1031 डायल करें और अपना संदेश रिकॉर्ड करें, 8800007722 पर व्हाट्स एप करें या दिल्लीसीएम डॉट सजेशंस एट द रेट डॉट कॉम पर ईमेल करें।

कमेंट करें
lcsP8