comScore

कोरोना काल में कई चीजें हुईं अनलॉक : मोदी

June 28th, 2020 23:30 IST
 कोरोना काल में कई चीजें हुईं अनलॉक : मोदी

हाईलाइट

  • कोरोना काल में कई चीजें हुईं अनलॉक : मोदी

नई दिल्ली, 28 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना काल में केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक सुधार को लेकर लिए गए अहम फैसलों का जिक्र करते हुए रविवार को कहा कि अनलॉक के दौर में बहुत-सी ऐसी चीजें भी अनलॉक हो रही हैं, जिनमें भारत दशकों से बंधा हुआ था।

प्रधानमंत्री ने यह बात अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में कही। उन्होंने कहा, वर्षों से हमारा माइनिंग सेक्टर लॉकडाउन में था। कमर्शियल ऑक्शन को मंजूरी देने के एक निर्णय ने स्थिति को पूरी तरह से बदल दिया है। केंद्र सरकार ने हाल ही में कोल ब्लॉक की नीलामी की प्रक्रिया शुरू की है।

मोदी ने अंतरिक्ष के क्षेत्र को निजी क्षेत्र के लिए खोलने को लेकर सरकार द्वारा लिए गए फैसले का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा, कुछ ही दिन पहले स्पेस सेक्टर में ऐतिहासिक सुधार किए गए। उन सुधारों के जरिए वर्षों से लॉकडाउन में जकड़े इस सेक्टर को आजादी मिली। इससे आत्मनिर्भर भारत के अभियान को न केवल गति मिलेगी, बल्कि देश टेक्नॉलॉजी में भी एडवांस बनेगा।

कोरोना काल में कृषि के क्षेत्र में सुधार के लिए लाए गए अध्यादेशों के संबंध में मोदी ने कहा, अपने कृषि क्षेत्र को देखें, तो इस सेक्टर में भी बहुत सारी चीजें दशकों से लॉकडाउन में फंसी थीं। इस सेक्टर को भी अब अनलॉक कर दिया गया है।

कृषि बाजार में सुधार को लेकर लाए गए नए कानून के संबंध में प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे जहां एक तरफ किसानों को अपनी फसल कहीं पर भी, किसी को भी, बेचने की आजादी मिली है, वहीं, दूसरी तरफ, उन्हें अधिक ऋण मिलना भी सुनिश्चित हुआ है।

मोदी ने कहा, ऐसे, अनेक क्षेत्र हैं जहां हमारा देश इन सब संकटों के बीच, ऐतिहासिक निर्णय लेकर, विकास के नए रास्ते खोल रहा है।

-- आईएएनएस

कमेंट करें
8eTDr