दैनिक भास्कर हिंदी: लॉकडाउन के दिशानिर्देशों को उपयुक्त रूप में संशोधित करें राज्य : गृह मंत्रालय

April 19th, 2020

हाईलाइट

  • लॉकडाउन के दिशानिर्देशों को उपयुक्त रूप में संशोधित करें राज्य : गृह मंत्रालय

नई दिल्ली, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्र ने रविवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया कि वे गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार अपने लॉकडाउन के दिशानिर्देशों को उपयुक्त रूप में संशोधित करें, ताकि सही स्थिति बनी रहे।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और प्रशासकों को एक लिखित दिशानिर्देश में कहा कि उन्हें ई-कॉमर्स समेत जरूरी सामग्रियों की पूरी आपूर्ति श्रंखला की आसान आवाजाही के लिए फील्ड एजेंसियों को अलर्ट करना चाहिए।

इसके साथ ही यह भी आदेश दिया गया कि लोगों को भी इस दिशानिर्देशों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए।

भल्ला का यह पत्र ऐसे वक्त में सामने आया है, जब गृह मंत्रालय ने नए दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिसके तहत ई-कॉमर्स कंपनियों को गैर-जरूरी सामग्रियों की आपूर्ति करने से मना किया गया है।

हालांकि, गृह सचिव ने जिक्र किया कि ई-कॉमर्स कंपनियां पहले की तरह ही जरूरी सामग्रियों की आपूर्ति कर सकती हैं।

उन्होंने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ अन्य अधिकारियों को कोरोना से निपटने के लिए सभी दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा, जिससे अबतक देश में 507 लोगों की जान जा चुकी है।

रविवार को नए दिशानिर्देशों के तहत गृह मंत्रालय ने ई-कॉमर्स कंपनियों और इनके द्वारा प्रयोग में लाए जाने वाले वाहनों को लॉकडाउन के दौरान जरूरी इजाजत के साथ केवल जरूरी सामग्रियों की आपूर्ति की ही इजाजत दी है।