comScore

चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो में 4300 से ज्यादा चीनी और विदेशी पत्रकार जुटेंगे

November 04th, 2019 22:00 IST
 चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो में 4300 से ज्यादा चीनी और विदेशी पत्रकार जुटेंगे

हाईलाइट

  • चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो में 4300 से ज्यादा चीनी और विदेशी पत्रकार जुटेंगे

बीजिंग, 4 नवंबर (आईएएनएस)। दूसरे चीन अंतरराष्ट्रीय आयात एक्सपो में 4300 से ज्यादा चीनी और विदेशी पत्रकार जुटेंगे। इसके लिए 31 अक्टूबर तक 4300 से अधिक चीनी और विदेशी संवाददाताओं ने इन्टरव्यू करने के लिए पंजीकृत किया, जिनमें विदेशी पत्रकारों की संख्या करीब 900 हैं।

चीन अंतरराष्ट्रीय आयात एक्सपो 5 से 10 नवम्बर तक शंघाई में आयोजित होने जा रहा है। 4 नवम्बर को आयात एक्सपो के मीडिया केंद्र की सेवा शुरू हुई, जहां देसी-विदेशी संवाददाताओं को 5जी के आधार पर नेटवर्क की सेवा मिलेगी।

मीडिया केंद्र का क्षेत्रफल 13.5 हजार वर्ग मीटर है, जहां परामर्श सेवा क्षेत्र, मीडिया सार्वजनिक कार्य क्षेत्र, मीडिया खास कार्य क्षेत्र, रेडियो व टीवी तकनीकी सेवा क्षेत्र, इन्टरव्यू रूम और न्यूज ब्रीफिंग हॉल आदि इलाके शामिल हैं। मीडिया केंद्र की दूसरी मंजिल पर स्थित सार्वजनिक क्षेत्र का क्षेत्रफल करीब 1000 वर्ग मीटर है, जहां 450 पत्रकार के एक साथ काम कर सकते हैं।

मीडिया केंद्र की परामर्श और इंटरव्यू सेवा विभाग की प्रमुख यिन शिन के मुताबिक, सार्वजनिक क्षेत्र में संवाददाताओं के सूचना प्राप्त करने में सुविधा के लिए 4 एलईडी बड़ी स्क्रीन स्थापित की गई है। इस क्षेत्र के बीच में एक मीडिया द्वीप भी स्थापित किया गया। खास बात यह है कि यह मीडिया द्वीप 360 डिग्री का है, चाहे संवाददाता किसी कोने में, या किसी दिशा में बैठे हों, सिर उठाकर संबंधित और महत्वपूर्ण सूचना देख सकेंगे।

उल्लेखनीय बात यह है कि 31 अक्तूबर को 5 जी तकनीक का वाणिज्यिक प्रयोग औपचारिक तौर पर शुरू हुआ, आयात एक्सपो में चीनी और विदेशी पत्रकार नई तकनीक के पहले खेप वाले प्रयोगकर्ता बन जाएंगे। मीडिया केंद्र में 5जी नेटवर्क ट्रांसमिशन सिग्नल अनुभव की सेवा उपलब्ध होगी।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

कमेंट करें
8ylWO